टिप्स / पहली बार कार खरीद रहे हैं तो इन 5 बातों को रखें ध्यान, नहीं खाएंगे धोखा

Zoom News : Sep 05, 2021, 12:38 PM
अपने पैसों से पहली कार खरीदना हर किसी के लिए खास होता है। चाहे आप एक नई कार खरीद रहे हों या सेकेंड हैंड, कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कार खरीदने के लिए आपको एक प्रोसेस से गुजरना होगा, और अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको नुकसान भी हो सकता है। इस तरह आप पैसों की भी बचत कर पाएंगे, साथ ही अपने लिए सही प्रोडक्ट भी खरीद पाएंगे। आज हम आपको ऐसी ही 5 जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको कार खरीदने से पहले ध्यान रखनी चाहिए।

तय कर लें बजट
लग्जरी और महंगी गाड़ियां किसे पसंद नहीं है। लेकिन हर किसी का बजट इतना नहीं होता। इसलिए कार खरीदने से पहले तय कर लें कि आपका बजट कितना है। अधिकतर ग्राहक एक हैचबैक के रूप में अपनी पहली कार खरीदते हैं। मारुति ऑल्टो और बलेनो सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से रहती हैं, जो आपको 3.30 लाख रुपये से 9 लाख रुपये के भीतर मिल जाएगी। जो लोग इतनी रकम खर्च नहीं कर सकते, वह कम कीमत में एक सेकेंड हैंड कार भी ले सकते हैं।

अपनी जरूरत को समझें
बजट के साथ ही आपको यह भी समझना होगा कि आप कार किस उद्देश्य से लेना चाहते हैं। हो सकता है कुछ लोगों को रोज ऑफिस जाने के लिए एक गाड़ी चाहिए हो, तो कुछ लोग कमर्शियल पर्पज से भी एक कार खरीदते हैं। आपके लिए कार खरीदने की कोई और वजह भी हो सकती है। हर वजह के लिए सही मॉडल चुनना जरूरी होगा। ऑफिस जाने के लिए आपको 5 सीटर कार भी पर्याप्त होगी, जबकि कमर्शियल पर्पज में 7 सीटर व्हीकल ज्यादा चलती हैं।

पूरी रिसर्च करें
अपनी जरूरत और बजट तय करने के बाद गाड़ियों के मॉडल्स की एक लिस्ट तैयार कर लें। हर गाड़ी अपने आप में खास होती है, और अलग-अलग फीचर्स के साथ आती है। यह भी देख लें की मॉडल बहुत पुराना तो नहीं है, क्योंकि स्पेयर पार्ट्स और रिपेयर में मुश्किल हो सकती है। आप यह भी जान लें कि कार के मेंटेनेंस और रिपेयरिंग में क्या लागत आने वाली है। इसके अलावा आपको यह भी चुनना चाहिए कि आप डीजल कार चाहते हैं या पेट्रोल कार।

सही प्लेटफॉर्म चुनें
कार खरीदने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन ढेरों प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। नई कार लेने के लिए भी आप कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर कार बुकिंग और खरीदारी कर सकते हैं। पुरानी कार खरीदने पर रिस्क बढ़ जाता है। अगर आप किसी अनजान व्यक्ति से कार खरीद रहे हैं तो किसी जानकार की सलाह लेना बेहतर होगा। पुरानी कार खरीदने से लेकर उसे अपने नाम पर ट्रांसफर कराने की पूरी प्रक्रिया लंबी और जटिल हो सकती है। पुरानी कारों के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। हमेशा भरोसेमंद साइट पर ही जाएं।

टेस्ट ड्राइव जरूर लें
कार खरीदने से पहले सबसे जरूरी और आखिरी स्टेप टेस्ट ड्राइव लेना है। चाहे नई कार ले रहे हों या पुरानी, उसे एक बार चलाकर जरूर देखें। कार को सपाट सड़कों के साथ ही ऊबड़-खाबड़ रास्ते पर चालकर देखें। इससे आपको परफॉर्मेंस और कंफर्ट का अंदाजा हो जाएगा। अगर कार पुरानी है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। अगर आपको गाड़ियों की कम समझ है तो किसी जानकार को साथ ले जाएं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER