बिज़नेस / आधार कार्ड है तो डाउनलोड कर लें ये मोबाइल ऐप, चुटकियों में हो जाएंगे आपके बिगड़े काम

Zoom News : Nov 21, 2022, 06:58 PM
Aadhaar Card: भारत में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. आधार कार्ड के जरिए लोग अपनी पहचान का सत्यापन भी आसानी से दे सकते हैं. आधार सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो विभिन्न प्रकार की सेवाओं तक पहुंचने के लिए आवश्यक है. फिजिकल आधार कार्ड ले जाने से इसके खो जाने का खतरा हो सकता है. इस समस्या को हल करने के लिए UIDAI ने mAadhaar एप्लिकेशन लॉन्च की है जो उपयोगकर्ताओं को अपने आधार कार्ड को सेव करने और उन्हें कहीं भी ले जाने की अनुमति देता है. आइए जानते हैं mAadhaar से क्या-क्या फायदे लोगों को मिल सकते हैं.

mAadhaar

mAadhaar ऐप UIDAI के जरिए लॉन्च किया गया आधिकारिक आधार ऐप है, जो आधार कार्ड धारकों को उनके स्मार्टफोन पर उनके साथ जनसांख्यिकीय डेटा और तस्वीरें ले जाने की अनुमति देता है. आधार कार्ड धारक अपनी प्रोफाइल को ऐप में जोड़ सकता है और जब चाहे और जहां चाहे इसे एक्सेस कर सकता है. ऐप आपको पांच आधार प्रोफाइल तक बनाने की अनुमति देता है. ऐप पासवर्ड के जरिए अच्छी तरह से सुरक्षित है जिसे उपयोगकर्ता को ऐप लॉन्च होने पर हर बार दर्ज करना होगा.

mAadhaar की विशेषताएं---

- आधार डाउनलोड कर सकते हैं.

- खोए हुए आधार को फिर से हासिल कर सकते हैं.

- आधार को ऑफलाइन देख सकते हैं.

- सेवा प्रदाताओं को पेपरलेस ईकेवाईसी या क्यूआर कोड वितरित कर सकते हैं.

- आधार या बायोमेट्रिक्स को लॉक करके आधार को सुरक्षित कर सकते हैं. 

- आधार एसएमएस सेवाओं का इस्तेमाल ऑफलाइन रहते हुए भी कर सकते हैं. 

- आधार के लिए नामांकन, पुनर्मुद्रण का आदेश देने या आधार डेटा को अपडेट करने के बाद सेवा की स्थिति की जांच कर सकते हैं.

- जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं है, उन्हें आधार सेवाएं प्राप्त करने में सहायता के लिए सामान्य सेवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER