देश / अगर लिया है Kisan Credit Card से लोन, तो इस तारीख को रखना होगा याद

Zee News : Aug 20, 2020, 06:50 AM
नई दिल्लीः किसानों के लिए सरकार ने खेती-बाड़ी के लिए लोन की व्यवस्था कर रखी है। इस लोन को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के जरिए लिया जा सकता है, जिस पर काफी कम ब्याज उनको देना होता है। हालांकि इस लोन को लेने और किस्त को चुकाने के लिए भी कई सारे नियम सरकार ने बनाए हैं, जिनको हर हाल में पूरा करना होता है। ऐसे में जिन किसानों ने केसीसी के जरिए लोन लिया है, उनके लिए एक अलर्ट है।


31 अगस्त तक जमा कर दें लोन

जिन किसानों ने केसीसी से लोन लिया है, उनके लिए इसको चुकाने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2020 है। इस तारीख तक लोन नहीं चुकाने पर उनको ज्यादा ब्याज देना होगा। 31 अगस्त से पहले मूलधन के साथ 4 फीसदी ब्याज देना होगा। वहीं 1 सितंबर से इस पर 7 फीसदी ब्याज देय होगा। 


नहीं है जेब में पैसा तो ये है हल

अगर आपके पास फिलहाल लोन चुकाने का इंतजाम नहीं है तो किसी भी तरह से 31 अगस्त तक लोन चुका दें, भले ही एक दिन बाद फिर से लोन ले लें। नए लोन पर आपको मार्च, 2021 तक की मोहलत मिल जाएगी। फिर आराम से इस लोन को चुकता करते रहना।


कोरोना के चलते मिली है छूट

वैसे तो केसीसी के लोन का चक्र अप्रैल से मार्च तक का होता है, लेकिन इस बार सरकार ने लॉकडाउन के चलते किसानों को लोन चुकाने में राहत दी थी। सरकार ने पहले तो 31 मार्च की अवधि को बढ़ाकर 31 मई किया था। इसे एक फिर बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया गया। अगर किसान समय से अपने लोन का भुगतान करते हैं तो उन्हें ब्याज पर फीसदी की छूट मिलेगी।


सरकार देती है दो फीसदी सब्सिडी

केसीसी पर सरकार दो फीसदी की सब्सिडी देती है। इस तरह केसीसी पर किसान को 7 फीसदी की दर से लोन मिलता है। इसमें भी किसान अगर समय से पहले लोन चुका देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसदी तक की और छूट मिलती है। यानी कुल ब्याज 4 फीसदी रह जाता है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER