Gauhati High Court / रेप के आरोपी IIT छात्र को गुवाहाटी HC ने दी जमानत

Zoom News : Aug 23, 2021, 06:55 PM

आरोपी, साथ ही उत्तरजीवी, प्रत्येक "राज्य की नियति का सामान" है, गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने मार्च में एक साथी छात्र से बलात्कार के आरोपी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी के एक छात्र को जमानत देने के साथ ही कहा है। इस साल।

13 अगस्त को उत्सव कदम को जमानत देते हुए एक आदेश में, न्यायमूर्ति अजीत बोरठाकुर ने कहा, "क्योंकि मामले के भीतर शोध समाप्त हो गया है और प्रत्येक मुखबिर/पीड़ित महिला और आरोपी राज्य की भाग्य संपत्ति हैं, जो कि तकनीकी पाठ्यक्रम का पीछा कर रहे प्रतिभाशाली छात्र हैं। IIT, गुवाहाटी, जो केवल 19 से 21 वर्ष के आयु वर्ग के भीतर छोटे हैं और आगे, उन्हें अलग-अलग राज्यों से सम्मानित किया जा रहा है, मामले की सुनवाई के शौक के भीतर अभियुक्तों की हिरासत जारी है, यदि आरोप हैं तैयार किए गए हैं, आवश्यक नहीं हो सकते हैं"।

आदेश इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि अदालत ने कहा कि कदम के खिलाफ "स्पष्ट प्रथम दृष्टया" मामला है।

“लगभग लागू फाइलों के बारे में प्रत्येक पहलू के लिए खोजी गई सिफारिश को सुनने पर, जिसमें एफआईआर, नैदानिक ​​रिकॉर्ड और सीआरपीसी की धारा 161 और 164 के तहत बयान, चार्ज-शीट की सामग्री, फैक्ट-फाइंडिंग कमेटी की रिपोर्ट आदि शामिल हैं। एक स्पष्ट प्रथम दृष्टया मामला जैसा कि आरोपी याचिकाकर्ता के खिलाफ आरोप लगाया गया है, ”न्यायमूर्ति बोरठाकुर ने कहा।

हालांकि, अदालत ने उल्लेख किया कि मामले के भीतर की जांच समाप्त हो गई है, और कहा, "साक्ष्यों की सूची का एक अवलोकन, चार्ज-शीट के भीतर उल्लेख किया गया है, यह अदालत अभियुक्तों को उनके सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने या उन्हें तुरंत प्रभावित करने का कोई मौका नहीं देती है। या परोक्ष रूप से जमानत पर रिहा होने पर"।

इसलिए, इसने सामान्य जमानत शर्तों के साथ कदम को जमानत दे दी। अलग-अलग बातों के अलावा, उनसे अनुरोध किया गया है कि जब तक मामले का निपटारा नहीं हो जाता, तब तक वे अदालत के माध्यम से सभी तारीखों पर ट्रायल कोर्ट के समक्ष उपस्थित हों, और उन्हें किसी भी परिचित व्यक्ति को "प्रेरणा, खतरा या वादा" करने से परहेज करने का निर्देश दिया गया है। मामले के रिकॉर्ड यदि आप उसे पुलिस अधिकारी या अदालत के सामने ऐसे रिकॉर्ड का खुलासा करने से रोकना चाहते हैं।

 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER