Paytm Payments Bank / पेमेंट्स का SIP निवेशकों पर दिखा असर, Paytm में इन बड़े फंड्स ने लगाया है पैसा

Zoom News : Feb 05, 2024, 08:00 AM
Paytm Payments Bank: देश के सबसे बड़े पेमेंट्स बैंक पेटीएम पर RBI ने चाकू चला दिया है. जिसको लेकर अब निवेशकों में इस कंपनी के भविष्य को लेकर लगातार चिंता देखने को मिल रही है. Paytm में कई बड़े फंड्स ने अपना पैसा लगा रखा है. शेयर बाजार से लेकर म्यूचुअल फंड तक पेटीएम का काफी बड़ा एक्सपोजर है. ऐसे में अगर आपने भी SIP में निवेश किया है तो आपका ये जानना बहुत जरुरी है कि Paytm में किन बड़े फंड्स ने आपका पैसा लगा रखा है.

पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications का 31 दिसंबर 2023 तक म्यूचुअल फंड में कुल 1995 करोड़ रुपए का एक्सपोजर है. हालांकि, कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट का यह केवल 0.06% हिस्सा ही है. आइए जानते हैं कहीं आपके SIP फंड ने भी तो पेटीएम में पैसा नहीं लगा रखा है.

68 म्यूचुअल फंड्स में पेटीएम का पैसा

कुल 68 म्यूचुअल फंड स्कीम का Paytm में 1995 करोड़ का एक्सपोजर है. सितंबर से दिसंबर 2023 के दौरान म्यूचुअल फंड्स ने इस कंपनी में कुल 77% होल्डिंग बढ़ाई है. पैसिव स्कीम्स के मुकाबले एक्टिव स्कीम्स के पास इस कंपनी में ज्यादा एलोकेशन है. Paytm में सबसे ज्यादा एक्सपोजर वाले एक्टिव फंड्स की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे टॉप पर UTI Innovation Fund है, जिसके बाद 4.8% हिस्सा है. इसके अलावा Quant Mutual Funds की दो स्कीम्स में कुल 6.43% हिस्सा है. ब्रोकरेज फर्म की रिपोर्ट में इसकी जानकारी मिली है.

इन फंड्स ने लगाया है सबसे ज्यादा पैसा


2 दिन में 36% टूटा शेयर

दरअसल, RBI ने रेगुलेटरी नियमों के उल्लंघन की वजह से Paytm Payments Bank पर कई तरह के बैन लगा दिए हैं. इस एलान के बाद Paytm शेयर में करीब 36% की गिरावट देखने को मिली है. यह गिरावट महज दो दिनों में ही आई है. दोनों दिन शेयर पर 20% के लोअर सर्किट लगते दिखे. वहीं, आज भी पेटीएम के शेयर्स पर असर देखने को मिल सकता है. RBI ने अपने आदेश में कहा कि पेटीएम नए ग्राहक नहीं जोड़ सकते हैं. साथ ही 29 फरवरी 2024 के बाद से कोई भी डिपॉजिटव या क्रेडिट ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं. 29 फरवरी के बाद किसी भी तरह के फंड ट्रांसफर समेत कोई भी बैंकिंग सर्विस यह कंपनी नहीं मुहैया कर सकेगी. RBI के इस आदेश के बाद कंपनी ने अनुमान लगाया है कि इससे उनके EBITDA पर ₹300 – ₹500 करोड़ का असर देखने को मिल सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER