अमेरिका / अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव हुआ पास

News18 : Dec 19, 2019, 10:04 AM
वॉशिंगटन। अमेरिकी (America) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव (Impeachment ) संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजंटेटिव में पास हो गया है। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने शक्तियों का दुरुपयोग किया। डेमोक्रेटिक-बहुमत वाले निचले सदन में 230 में से 197 वोट महाभियोग के पक्ष में पड़े। अमेरिकी इतिहास में ट्रंप तीसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिनके खिलाफ महाभियोग चलाया गया।

प्रतिनिधि सभा में महाभियोग के आरोप पत्र पर मतदान हुआ, जिसमें ट्रंप पर सत्ता के दुरुपयोग और विधि निर्माताओं को जांच करने से रोकने के आरोप लगाए गए हैं। प्रतिनिधि सभा की न्यायिक समिति ने घंटों तक बहस के बाद पिछले सप्ताह ट्रंप के खिलाफ दो आरोपों को मंजूरी दी थी। पहला सत्ता का दुरुपयोग है, जिसमें ट्रंप पर यूक्रेन पर 2020 के आम चुनावों में उनके संभावित राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन को बदनाम करने के लिए दबाव बनाने का आरोप है। दूसरा आरोप ट्रंप पर महाभियोग मामले में सदन की जांच में सहयोग नहीं करने का है।

व्हाइट हाउस ने की टिप्पणी

ट्रंप अब सीनेट में मुकदमे का सामना करेंगे, जहां रिपब्लिकन पार्टी के पास बहुमत है। वहीं इस महाभियोग पर व्हाइट हाउस ने टिप्पणी की है। व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि एक भी रिपब्लिकन वोट प्राप्त किए बिना, बिना कोई सबूत दिए, डेमोक्रेट्स ने प्रतिनिधि सभा के माध्यम से राष्ट्रपति के खिलाफ गलत तरीके से महाभियोग लाया गया। आज हमारे राष्ट्र के इतिहास में सबसे शर्मनाक राजनीतिक प्रकरणों में से एक है।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘वे केवल राष्ट्रपति पर प्रभुत्व दिखाना चाहते हैं। उनका उचित जांच का कोई इरादा नहीं है। वे कोई अपराध नहीं खोज सके, इसलिए सत्ता और संसद के दुरुपयोग का अस्पष्ट सा आरोप लगा दिया।’ उन्होंने जोर दिया कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है और चरमपंथी वाम पक्ष उन पर महाभियोग चलाना चाहता है। ट्रंप ने कहा, ‘किसी और राष्ट्रपति के साथ यह नहीं होना चाहिए। दुआ कीजिए। मुझे उम्मीद है कि महाभियोग को फिर कभी इतने हल्के में नहीं लिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER