देश / मैंने राष्ट्रपति से पंजाब में राष्ट्रपति शासन लगाने की अपील की है: हरियाणा के सीएम खट्टर

Zoom News : Jan 08, 2022, 01:52 PM
चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार को बर्खास्त करने और राष्ट्रपति शासन के तहत वहां चुनाव कराए जाने की मांग की। उन्होंने बुधवार को प्रधानमंत्री की “सुरक्षा में चूक” को सबूत के तौर पर पेश करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार राज्य में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने में असमर्थ है।

खट्टर ने राज्य के गृह मंत्री अनिल विज और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओ.पी. धनखड़ के साथ फिरोजपुर घटना को लेकर यहां राजभवन में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को एक ज्ञापन सौंपा। खट्टर ने संवाददाताओं को बताया कि हमने राज्यपाल को एक ज्ञापन सौंप कर राष्ट्रपति से अनुरोध किया है कि वह पंजाब सरकार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

उन्होंने कहा कि मैंने राष्ट्रपति से अपील की है कि पंजाब सरकार को बर्खास्त किया जाए और राष्ट्रपति शासन लगाया जाए, जिसके तहत राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव होने चाहिए। खट्टर ने कहा कि आगामी चुनावों में विभिन्न दलों के नेता चुनाव प्रचार करेंगे और प्रधानमंत्री भी फिर राज्य में आएंगे और यह लगता है कि पंजाब में मौजूदा सरकार कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने में सफल नहीं होगी।

ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि कैसे फिरोजपुर में विरोध प्रदर्शन कर रहे कुछ “कांग्रेसी गुंडों” द्वारा प्रधानमंत्री के काफिले को कई मिनट तक रोका गया। खट्टर ने कहा कि हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हैं। जिस तरह से राज्य में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में बाधाएं पैदा की गईं, वह पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं।

उन्होंने कहा कि वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था क्यों नहीं की गई? राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी, लेकिन प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़क भी अवरुद्ध कर दी गई, यह कहना कि प्रशासन को इसके बारे में नहीं पता था, विश्वास करना मुश्किल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि घटना में साजिश की बू आती है। खट्टर ने कहा कि उन्होंने सुना है कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को उकसाया।

पीएम मोदी की दीर्घायु के लिए की पूजा-अर्चना

इससे पहले, हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने शुक्रवार को माता मनसा देवी मंदिर पंचकूला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दीर्घायु के लिए पूजा-अर्चना की और महामृत्युंजय यज्ञ में पूर्णाहुति दी। खट्टर ने कहा कि पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में जो चूक हुई, वह बहुत ही गंभीर घटना थी। ऐसी स्थिति में हम प्रधानमंत्री की लंबी आयु व उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र प्रणाली में सबसे बड़ा पद प्रधानमंत्री का होता है और वे जहां भी जाते हैं, उनकी सुरक्षा व रास्ते सुनश्चिति करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है, लेकिन पंजाब में शासन व प्रशासन प्रधानमंत्री की सुरक्षा करने में पूरी तरह विफल रहा। उन्होंने कहा कि इससे पहले ऐसी घटना कभी नहीं हुई, जब प्रधानमंत्री को किसी राज्य में इस तरह रोका गया हो। उन्होंने पंजाब में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग की। मुख्यमंत्री ने माता मनसा देवी से हरियाणा को कोरोना मुक्त करने की कामना की। 

इस दौरान हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष व भाजपा विधायक ज्ञान चंद गुप्ता, पूर्व केंद्रीय मंत्री आर.एल. कटारिया और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER