COVID-19 / आंध्र प्रदेश में फिर कोरोना मरीज के शव को जेसीबी से उठाया गया, अधिकारी बोले- बहुत भारी थी लाश

News18 : Jul 07, 2020, 09:53 AM
हैदराबाद। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। आंध्र प्रदेश के तिरुपति में कोविड-19 रोगी के शव को दफनाने के लिए एक बार फिर जेसीबी के इस्तेमाल का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में दिखाई दे रहा है कि कुछ लोग शव को जेसीबी मशीन से लाते हैं और एक गड्ढे में डाल देते हैं। हालांकि पिछले मामलों से अलग अधिकारियों ने इस बार तर्क दिया है कि शव का वजन करीब 170 किलोग्राम था, जिससे शव का इलेक्ट्रिक दाह संस्कार नहीं किया जा सकता था। अधिकारियों के मुताबिक, परिवार से इजाजत लेने के बाद ही उन्हें दफनाने की प्रक्रिया की गई।

कोरोना से होने वाली मौत (Coronavirus Death) के बाद शवों के अंतिम संस्कार को लेकर सरकार की ओर से गाइडलाइन भी जारी की गई हैं, जिससे इस खतरनाक वायरस का संक्रमण और न फैले। हालांकि आए दिन अलग-अलग राज्यों से शवों के साथ बदसलूकी का मामला सामने आता रहता है। आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में लगातार तीसरी बार ऐसी घटना सामने आई है जिसमें covid-19 मरीज के शव को जेसीबी से उठाकर दफनाया गया है।

इससे पहले उदयापुरम इलाके में 72 साल के एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई थी। इसके बाद PPE किट पहने मुनसिपैलिटी के स्टाफ ने उनकी बॉडी को प्लास्टिक में लपेट कर जेसीबी मशीन में डाल दिया। इसे मशीन के आगे की तरफ रखा गया। वो हिस्सा जिससे मिट्टी की खुदाई की जाती है। इसके बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट पहुंचाया गया। इस वीडियो के वायरल होने के बाद राज्य सरकार की काफी निंदा की गई और इस मामले में दोषी अधिकारियों को निलंबित ​कर दिया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER