देश / लॉकडाउन में ये कंपनियां दे रहीं फ्री टॉकटाइम, ब्रॉडबैंड और ज्यादा वैलिडिटी

AajTak : Apr 02, 2020, 02:11 PM
मुंबई: देश भर में लॉकडाउन की वजह से कम इनकम वाले लोगों की समस्याएं और बढ़ रही हैं। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों ने लोगों को एक दूसरे से कनेक्टेड रखने के लिए प्रीपेड यूजर्स को थोड़ी राहत दी है। Airtel, Vodafone-Idea, Jio और BSNL ने प्रीपेड यूजर्स की वैलिडिटी बढ़ा दी है।

इन सभी टेलीकॉम कंपनियों ने कम आमदनी वाले यूजर्स के प्रीपेड अकाउंट में10 रुपये का टॉकटाइम दिया है। इसके अलावा 17 अप्रैल तक वैलिडिटी भी बढ़ा दी गई है। यानी इस दौरान अगर इन यूजर्स की वैलिडिटी खत्म होती है तो इन्हें अभी रिचार्ज कराना की जरूरत नहीम होगी।

अब आपको बतातें हैं कि किस टेलकॉम कंपनी ने अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए इस लॉकडाउन के दौरान क्या राहत दी है।

Airtel

भारती एयरटेल ने सबसे पहले ऐलान किया कि वो अपने प्रीपेड कस्टमर्स की वैलिडिटी एक्स्टेंड कर रही है। ये वैलिडिटी 17 अप्रैल तक बढ़ाई गई है। ये कम आमदनी वाले यूजर्स के लिए है। कंपनी के एक स्टेटमेंट के मुताबिक टोटल 8 करोड़ यूजर्स को इसका फायदा मिलेगा।

Vodafone-Idea

इस कंपनी ने भी अपने लो इनकम वाले प्रीपेड यूजर्स की वैलिडिटी को 17 अप्रैल तक एक्स्टेंड किया है। इसके अलावा यूजर्स के अकाउंट में 10 रुपये ऐड करने का भी ऐलान किया है। हालांकि कंपनी सिर्फ उन प्रीपेड यूजर्स को 10 रुपये का टॉकटाइम देगी जो फीचर फोन यूज करते हैं।

Reliance Jio

Reliance Jio ने भी इस दौरान कुछ ऑफर्स का ऐलान किया है। कंपनी ने अपने सभी कस्टमर्स को 17 अप्रैल तक के लिए 100 मिनट का टॉकटाइम और 100 टेक्स्ट मैसेज देने का ऐलान किया है।

कंपनी ने कहा है कि अगर यूजर्स की वैलिडिटी खत्म हो गई है तो भी उनके नंबर पर कॉल्स आते रहेंगे। इसके अलावा कंपनी ने JioFiber पर भी ऑफर के तहत वर्क फ्रॉम होम के लिए ज्यादा डेटा देने का ऐलान किया है।

Jio ब्रॉडबैंड ऑफर

JioFiber सर्विस के तहत कंपनी ने कहा है कि लॉकडाउन पीरियड के दौरान कंपनी बिना सर्विस चार्ज के बेसिक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी यूजर्स को देगी। कंपनी के मुताबिक ये बेसिक सर्विस 10Mbps वाली होगी और 100GB डेटा लिमिट होगा।

डेटा खत्म होने के बाद आप कम स्पीड से इंटरनेट ऐक्सेस कर सकते हैं। 10Mbps से ज्यादा स्पीड के लिए आपको रिचार्ज करने की जरूरत होगी।  कंपनी ने कहा है कि ये सुविधा वहीं मिल पाएगी जहां जियो फाइबर की कनेक्टिविटी है।

BSNL और MTNL

ये दोनो ही कंपनियां सरकारी हैं और इन्होंने भी अपने प्रीपेड यूजर्स की वैलिडिटी को बढ़ा कर 20 अप्रैल तक कर दिया है। दूसरी कंपनियों की तरह ही ये दोनों कंपनियां भी अपने प्रीपेड यूजर्स को 10 रुपये का टॉक टाइम दे रही हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER