विधानसभा चुनाव / पहले चरण के चुनावों में पश्चिम बंगाल में 79.79% और असम में 72.14% हुआ मतदान

Zoom News : Mar 28, 2021, 09:40 AM
West Bengal Assembly Elections 2021: पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान समाप्त हो गया. इस पहले चरण के मतदान के अंतर्गत कई प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. दोनों राज्यों में पहले चरण में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1.54 करोड़ से अधिक है. वोटिंग समाप्त होने पर शाम 6 बजे तक बंगाल 79.79% मतदान हुआ.

पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 30 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ जिनमें से अधिकतर सीटें एक समय नक्सल प्रभावित रहे जंगलमहल इलाके में आती हैं. भाजपा जंगलमहल क्षेत्र से अच्छी उम्मीद लगाए बैठी है. साल 2019 में हुए आम चुनाव में इस क्षेत्र की अधिकतर सीटों पर भाजपा को जीत हासिल हुई थी.

Assam Assembly elections 2021 असम में पहले चरण के मतदान में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, विधानसभा अध्यक्ष हीरेन्द्रनाथ गोस्वामी और असम की प्रदेश कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष रिपुन बोरा की किस्मत दांव पर है. इसके अलावा सत्तारूढ़ भाजपा तथा असम गण परिषद के कई मंत्रियों की भी किस्मत भी पहले चरण के मतदान के साथ ईवीएम में कैद हो गई.

असम की 126 सदस्यीय विधानसभा की 47 सीटों पर पहले चरण में मतदान हुआ. इस चरण में अधिकतर सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा-एजीपी गठबंधन, कांग्रेस नीत विपक्षी महागठबंधन और नवगठित असम जातीय परिषद (एजेपी) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं. वोटिंग समाप्त होने पर शाम 6 बजे तक असम में 72.14% मतदान हुआ.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER