IND vs ENG / दूसरे टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैला किया- देखें प्लेइंग 11

Zoom News : Feb 02, 2024, 09:05 AM
IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। भारतीय टीम तीन स्पिनर्स के साथ ही मैदान पर उतरी है। रवींद्र जडेजा और केएल राहुल चोट की वजह से बाहर हो गए हैं। वहीं, मोहम्मद सिराज को आराम दिया गया है। कप्तान रोहित ने कहा कि जडेजा की जगह कुलदीप, राहुल की जगह रजत पाटीदार और सिराज की जगह मुकेश कुमार खेल रहे हैं।

इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। टीम ने पहले मैच में भारत को 28 रन से हराया था। ऐसे में भारत पर अपने घरेलू मैदान पर 12 साल के बाद लगातार दो टेस्ट हारने का खतरा है। इस मैदान पर दोनों टीमें दूसरी बार भिड़ेंगी। इससे पहले 2016 में सामना हुआ था, तब भारत को 246 रन से जीत मिली थी।

दोनों टीमों कीप्लेइंग-11 

भारत की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, आर अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार।

इंग्लैंड की प्लेइंग-11जैक क्रॉउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।

इंग्लैंड ने बशीर को चुना, एंडरसन की वापसी

दूसरी ओर, इंग्लैंड के पास पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त करने का अवसर है जिससे भारतीय टीम पर दबाव और बढ़ाया जा सकता है। कप्तान बेन स्टोक्स ने जिस तरह अपने स्पिनरों का इस्तेमाल किया वह उनके नेतृत्व कौशल का प्रमाण है। उन्होंने पहला टेस्ट खेल रहे स्पिनर हार्टले से लंबा स्पेल फिंकवाया, जबकि यशस्वी जायसवाल आक्रामक तेवर अपना रहे थे।

भारत का विशाखापत्तनम में रिकॉर्ड

भारत ने पहले भी विशाखापत्तनम में दो टेस्ट खेले हैं और वहां उसका रिकॉर्ड शानदार रहा है, पिच अमूमन पहली पारी में बल्लेबाजों के लिए मददगार रहती है। देखना है कि भारतीय टीम प्रबंधन किस तरह की पिच के साथ इस मैच में उतरता है। एंडरसन का यह 184वां टेस्ट मैच होगा।

पिच रिपोर्ट

विशाखापट्‌टनम स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली मानी जाती है। यहां तक कि इस पिच को बैटर्स के लिए हेवन माना जाता है। विशाखापट्‌टनम स्टेडियम में कुल 2 टेस्ट मैच खेले गए।

पहला टेस्ट 2016 में भारत-इंग्लैंड और दूसरा 2019 में भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। दोनों मैच भारत ने जीते। टीम ने दोनों मैच में पहले बैटिंग की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER