USA / साल 2035 में दुनिया का पूरा सोना हो जाएगा खत्म, खदानें हो चुकी है खाली, नए सोने की नही हो.....

Zoom News : Oct 10, 2020, 04:33 PM
Delhi: त्योहारी सीजन से पहले, सोना एक बार फिर से पूरे जोरों पर है। कोरोना से मंदी के बाद भी, लोग सोने की बॉन्ड के रूप में इस कीमती धातु को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। वैसे, बढ़ती सोने की कीमतों के बीच, लगातार सवाल यह है कि क्या दुनिया की खानों से सोना खत्म होने वाला है? या तब क्या होगा जब पृथ्वी पर सोना पूरी तरह से चला जाएगा।

क्या खदानों में घट रहा है गोल्ड

विशेषज्ञ हमेशा इस बारे में बात करते रहे हैं। इसे पीक गोल्ड कहा जाता है, अर्थात जब हमने खानों से लगभग सभी सोने को हटा दिया होगा। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि हम उस अवस्था में आ गए हैं और अब सोना घटने वाला है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में पूरी दुनिया से करीब 3,531 टन सोना निकला। यह प्रतिशत वर्ष 2018 में अधिक था।

साल 2035 में खत्म 

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही पृथ्वी का सारा सोना खत्म हो जाएगा। अमेरिकी मनी रिजर्व ने वैश्विक कंपनी गोल्डमैन सैक्स के हवाले से कहा है। इस कंपनी का मानना ​​है कि साल 2035 में दुनिया का पूरा सोना खत्म हो जाएगा। खदानें खाली रही होंगी। यह स्थिति तब से दिखाई देने लगी है, जब नए सोने की खोज नहीं हो रही है।

सोने के भंडारों में लगातार कमी

यह केवल 2018 में था कि खनन कंपनियों ने सोने के नुकसान के बारे में शिकायत करना शुरू कर दिया था। इनमें न्यूमॉन्ट गोल्डकोर्प, बैरिक गोल्ड कॉरपोरेशन और किनरॉस गोल्ड कॉर्पोरेशन जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। गोल्डकॉर्प के बारे में बताएं कि यह सोने के खनन के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में गिनी जाती है। हाल के वर्षों में, इस कंपनी ने जमीन के नीचे सोने के भंडार में 2.5 प्रतिशत की गिरावट देखी है। वहीं, अन्य वैश्विक कंपनियों के सोने में गिरावट इससे कहीं अधिक है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER