दुनिया / फ्रांस और टर्की के बीच बढा तनाव, इस्लाम को लेकर चल रहा विवाद

Zoom News : Oct 26, 2020, 03:24 PM
Delhi: फ्रांस और तुर्की के बीच तनाव बढ़ रहा है। जहां एक ओर फ्रांस इस्लामिक कट्टरवाद पर अंकुश लगाने की बात कर रहा है, वहीं दूसरी ओर तुर्की इस्लामोफोबिया को बढ़ावा देने के लिए फ्रांस को जिम्मेदार ठहरा रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने रविवार को ट्वीट किया कि उनका देश कभी नहीं झुकेगा और शांति स्थापित करने के लिए सभी वैचारिक मतभेदों का स्वागत करता रहेगा।

एक फ्रांसीसी स्कूल में स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति पर चर्चा करते हुए, एक शिक्षक ने पैगंबर मोहम्मद का एक कार्टून दिखाया। शिक्षक को पैगंबर का एक कार्टून दिखाने के लिए सिर कलम किया गया था। हाल ही में एक बयान में, मैक्रॉन ने हमलावर को इस्लामवादी कहा और कहा कि वह पैगंबर मोहम्मद के कार्टून पर पीछे नहीं हटने वाला था। एक स्कूली छात्र की हत्या की घटना के बाद से फ्रांस में इस्लामी कट्टरवाद पर बहस तेज हो गई है।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रोन ने अरबी में ट्वीट किया, हम कभी घुटने नहीं टेकेंगे। हम शांति के लिए सभी मतभेदों का सम्मान करते हैं। हम नफरत भरे भाषणों को स्वीकार नहीं करेंगे। हम तार्किक बहस को बढ़ावा देंगे और हमेशा मानवीय मूल्यों पर खड़े रहेंगे। मैक्रों ने इस्लामिक कट्टरपंथ की आलोचना करते हुए पैगंबर मोहम्मद के कार्टून प्रकाशित करने की कड़ी आलोचना की।

इस्लाम पर चल रहे विवाद के बीच, तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैयप एर्दवान ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति को मानसिक स्वास्थ्य उपचार करने की सलाह दी। इस टिप्पणी से नाराज फ्रांस ने तुर्की से अपने राजदूत को वापस लेने की घोषणा की। वास्तव में, मैक्रॉन ने शिक्षक की हत्या से पहले एक बयान में कहा था कि इस्लाम संकट में था, जिस पर तुर्की सहित कई मुस्लिम देशों ने आपत्ति जताई थी। कई देशों ने फ्रांसीसी वस्तुओं का बहिष्कार करने की भी अपील की है।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER