IND vs BAN ODI / 7 साल बाद बांग्लादेश में वनडे खेलेगा भारत, जानिए दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

Zoom News : Dec 04, 2022, 09:43 AM
IND vs BAN ODI :  भारत और बांग्लादेश के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को मीरपुर में खेला जाएगा। टीम इंडिया 7 साल बाद बांग्लादेश में कोई वनडे मैच खेलेगी। भारत ने यहां आखिरी वनडे मैच 2015 में खेला था। अगले साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में इस फॉर्मेट का वर्ल्ड कप होना है। इसकी तैयारी के सिलसिले में भारत ने सीरीज में अपनी फुल स्ट्रेंथ स्क्वॉड उतारी है।


भारतीय टाइमिंग के अनुसार मुकाबला दिन के 11ः30 बजे शुरू होगा। स्टोरी में आगे हम पिच रिपोर्ट, वेदर कंडीशन और दोनों टीमों की प्लेइंग-XI देखेंगे। साथ ही यह भी जानेंगे कि भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इस मुकाबले के दौरान श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कुमार संगकारा का कौन सा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।


सबसे पहले वेदर रिपोर्ट देख लेते हैं

दिसंबर के महीने में ढाका/मीरपुर में काफी कोहरा छाया रहता है। रविवार को भी ऐसा होगा। बहरहाल फ्लड लाइट्स की मौजूदगी में इससे कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। बारिश की आशंका जीरो है। पूरे मुकाबले के दौरान अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। ओस का असर मैच में कम से कम हो इसलिए मैच को भारत की टाइमिंग के अनुसार दिन के 11ः30 बजे ही शुरू किया जा रहा है।


हाई स्कोरिंग ग्राउंड पर है मैच

यह मुकाबला मीरपुर के शेर-ऐ-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में होना है। मई, 2021 के बाद से पहली बार यहां कोई वनडे मैच होने जा रहा है। यहां अब तक 12 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम 300+ का स्कोर बना चुकी है। इस ग्राउंड पर सबसे बड़ा वनडे टोटल बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम ही है। भारत ने 2011 वर्ल्ड कप में यहां 370/4 का स्कोर बनाया था।


भारत और बांग्लादेश के बीच यहां अब तक 13 वनडे मैच हो चुके हैं। इनमें से 9 में टीम इंडिया को जीत मिली है। 3 मैच बांग्लादेश ने जीते हैं। 1 मैच मुकाबला बेनतीजा रहा है। बांग्लादेश में दोनों टीमों के बीच अब तक 22 वनडे खेले गए। भारत ने 17 और बांग्लादेश ने 4 मैच जीते


टॉस का खास असर नहीं

इस स्टेडियम में अब तक 113 वनडे मैच हुए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम को 53 मुकाबलों में जीत मिली है। 59 मैच बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं। 1 मैच बेनतीजा रहा है। इन आंकड़ों से जाहिर है कि इस ग्राउंड पर टॉस का बहुत ज्यादा असर नहीं होता है। बाद में बैटिंग करने वाली टीम के पक्ष में मामूली एडवांटेज है।


बांग्लादेश में 1000 वनडे रन बनाने वाला दूसरा बल्लेबाज बनने का मौका

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली बांग्लादेश की धरती पर वनडे क्रिकेट में दूसरे सबसे सफल विदेशी बल्लेबाज हैं। विराट ने बांग्लादेश में 50 ओवर की क्रिकेट में 16 मैचों में 80.83 की औसत से 970 रन बनाए हैं। इसमें 5 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं।


विराट अगर इस पारी में 76 रन बना लेते हैं तो वे बांग्लादेश में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले विदेशी बल्लेबाज बन जाएंगे। अभी यह रिकॉर्ड संगकारा के नाम है। संगकारा ने इस देश में 21 वनडे मैच खेले हैं और 52.25 की औसत से 1045 रन बनाए हैं। इसमें 3 शतक शामिल हैं।


बांग्लादेशी बल्लेबाजों में यहां सबसे ज्यादा रन तमीम इकबाल ने बनाए हैं। तमीम ने अपनी होम कंट्री में 107 वनडे मैचों में 38.41 की औसत से 3841 रन बनाए हैं। इसमें 7 शतक शामिल हैं।


भारत-बांग्लादेश के बीच वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ खेले 12 मैचों में 680 रन बनाए। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने 13 मैच में 660 और गौतम गंभीर ने 11 मैच में 592 रन बनाए हैं।


आगे हम दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-XI देखेंगे

बांग्लादेशः लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, आफिफ हुसैन, यासिर अली, मेहदी हसन मिराज, हसन महमूद, मुस्ताफिजुर रहमान और इबादत हुसैन।


भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER