अंतर्राष्ट्रीय / भारत और चीन लद्दाख सीमा विवाद को जल्द से जल्द सुलझाने पर सहमत हैं।

Zoom News : Aug 02, 2021, 08:19 PM

पिछली बार कोर के जनरल कमांडरों की मुलाकात 11वें दौर की वार्ता के लिए 9 अप्रैल को हुई थी। उस समय, भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को सूचित किया कि विवादित सीमा पर सभी घर्षण बिंदुओं से वापसी संघर्ष को आसान बनाने में एक निर्णायक कारक होगी।


पिछले सप्ताह लद्दाख क्षेत्र में सैन्य वार्ता के 12वें दौर में भारत और चीन की सर्वोच्च कमान रॉयल लाइन ऑफ कंट्रोल (एलएसी) पर लंबित मुद्दों को शीघ्रता से हल करने पर सहमत हुई थी। संवाद का फोकस विरोधियों को पीछे हटाना और आग की लपटों में रहना था। मध्य। शनिवार को जारी संयुक्त बयान में विवादित सीमा तय की गई। दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव कम करने के अंतिम प्रयास के तहत शनिवार को सेना कमांडरों की बैठक हुई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "बातचीत में कुछ प्रगति हुई है, और हम धीरे-धीरे हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा को बंद करने की योजना बना रहे हैं। हम भविष्य की बातचीत में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने की आशा करते हैं।"


सैन्य वार्ता का बारहवां दौर वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीनी पक्ष मोल्डो में आयोजित किया गया था, और 9 घंटे तक चला। संयुक्त वक्तव्य ने वार्ता को "भारत और चीन के पश्चिमी सीमा क्षेत्र में संपूर्ण एलएसी के परिसीमन से संबंधित शेष मुद्दों को हल करने पर विचारों का एक ईमानदार और गहन आदान-प्रदान" के रूप में वर्णित किया। वार्ता का नवीनतम दौर 14 जुलाई को दुशांबे में आयोजित भारतीय-चीनी विदेश मंत्रियों की बैठक और 25 जून को भारत और चीन के बीच सीमा मुद्दे पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र (WMCC) की 22 वीं बैठक के बाद हुआ। भारत और चीन करीब 15 महीने से सीमा पर संघर्ष चल रहा है। इस अवधि के दौरान, पिछले साल गॉलवे घाटी में एक घातक लड़ाई हुई थी, और पैंगोंग कंपनी के उत्तरी और दक्षिणी तटों पर सशस्त्र बलों के बीच तनाव बढ़ रहा था।


दोनों सेनाओं ने जून 2020 में सीमा तनाव को कम करने के लिए बातचीत शुरू की, लेकिन उन्होंने इस साल की शुरुआत में नौवें दौर की बातचीत के बाद अपनी पहली सफलता हासिल की, जिससे साल के मध्य में बांगोंगकुओ क्षेत्र में उन्नत सैनिकों और हथियारों का निर्माण हुआ। निकासी। फरवरी में, जैसा कि एचटी पहले ही रिपोर्ट कर चुका है, हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग की समस्याओं को अभी भी हल करने की आवश्यकता है। . पैंगोंग-टी के हटने के बाद से तैनाती में कमी नहीं आई है, इसलिए दोनों सेनाओं के पास लद्दाख थिएटर में 50,000 से 60,000 सैनिक हैं।


पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अप्रैल 2020 से पहले अपनी अग्रिम पंक्ति के सैनिकों को वापस लेने और यथास्थिति को बहाल करने के लिए तैयार नहीं है, जिसका प्रभाव वापसी पर पड़ा है। . चीनी सेना की तैनाती के कारण वेनक्वान और गोगला में भारतीय सेना की गश्त को निलंबित कर दिया गया था। देपसांग में पीएलए की अग्रिम उपस्थिति ने भारतीय सैनिकों के लिए गश्ती बिंदुओं (पीपी) 10, 11, 11ए, 12, और 13 सहित मार्गों तक पहुंचना मुश्किल बना दिया। हालांकि, देपसांग की समस्या वर्तमान सीमा संघर्ष से पहले सामने आई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER