India vs Kuwait / भारत 9वीं बार बना चैंपियन, धड़कन रोक देने वाला फाइनल जीता

Zoom News : Jul 04, 2023, 10:38 PM
India vs Kuwait: भारत ने साउथ एशियन फुटबॉल फेडरेशन चैंपियनशिप (SAFF) के फाइनल मुकाबले में कुवैत को पेनल्टी में 4-5 से हरा कर चैंपियनशिप अपने नाम की। मंगलवार शाम बेंगलुरु के कांतिरवा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में फुल टाइम तक स्कोर 1-1 से बराबर रहा। एक्सट्रा टाइम के 30 मिनट में भी कोई गोल नहीं आया। इसके बाद पेनल्टी से विनर डाइड हुआ। भारत ने नौवीं बार चैंपियनशिप अपने नाम की। भारत के लिए लालिंन जुवाला चांग्ते ने गोल दागा।

पेनल्टी का रोमांच

  • भारत के सुनील छेत्री ने गोल स्कोर किया। भारत 1 -0 कुवैत
  • कुवैत के अब्दुल्ला का शॉट भारत के सांधु ने सेव किया भारत 1 -0 कुवैत
  • भारत के संदेश झिंगन ने स्कोर किया, भारत 2 -0 कुवैत
  • कुवैत के फवाज ने पेनल्टी स्कोर की। भारत 2 -1 कुवैत
  • भारत के चांगते ने टॉप कार्नर पर बॉल मारी और स्कोर किया। भारत 3 -1 कुवैत
  • कुवैत के अल दाफेरी ने लेफ्ट में स्कोर किया। भारत 3 -2 कुवैत
  • भारत के उदांता सिंह ने बॉल मिस कर दी। बॉल गोलपोस्ट के ऊपर से निकल गई। भारत 3 -2 कुवैत
  • कुवैत के अब्दुल अजीज ने बॉल को टॉप में मारा और स्कोर किया। भारत 3 - 3 कुवैत
  • भारत के सुभाशीष बोस ने टॉप कार्नर पर मार कर बढ़त ली। भारत 4 -3 कुवैत
  • कुवैत के अल खल्दी ने बॉटम लेफ्ट कार्नर में पेनल्टी स्कोर की। भारत 4 -4 कुवैत
  • भारत के महेश सिंह ने राइट टॉप कार्नर पर स्कोर किया। भारत 5 -4 कुवैत
  • कुवैत के अल इब्राहिम गुरप्रीत सिंह सांधु ने सेव किया और भारत जीत गया। भारत 5 -4 कुवैत
दूसरे हाफ में एक भी गोल नहीं आया

मैच के दूसरे हाफ में एक भी गोल नहीं आया। स्कोर 1-1 से बराबर रहा। भारत ने मैच में गोल की तरफ 7 शॉट मारे। वहीं, कुवैत ने 14 शॉट मारे। हालांकि, गोल की तरफ भारत के 4 और कुवैत के 3 शॉट गए। मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया, इसके बावजूद स्कोर 1-1 से बराबर रहा। मैच पेनल्टी में गया और भारत ने जीत हासिल की।

हाफ टाइम के बाद निकले कई कार्ड

हाफ टाइम पर स्कोर बराबरी पर रहा। इसके बाद रेफरी ने कई यलो कार्ड निकाले। 75वें मिनट में भारत के रोहित कुमार पीला कार्ड मिला। उनसे पहले कुवैत के रेडा हनी, अब्दुल्ला अमर, मोहम्मद अब्दुल्ला और अहमद धहफेरी, हमद अल कलफ और मोहम्मद दाहम को पीले कार्ड मिले, जबकि टीम इंडिया से आशिके कुरियन को यलो कार्ड मिले।

हाफ टाइम तक स्कोर 1-1, चांग्ते के गोल से बराबरी पर आया भारत

शुरुआती 15 मिनट में 0-1 से पिछड़ने के बाद लालिंन जुवाला चांग्ते ने हाफ टाइम से पहले टीम इंडिया को बराबरी दिलाई। चांग्ते ने 38वें मिनट पर गोल दागा। उन्होंने सहल के क्रॉस पर गोल किया, जो सहल ने कप्तान सुनील छेत्री के पास पर दिया था। दरअसल, बॉक्स के सेंटर से छेत्री ने अपने लेफ्ट की ओर खड़े सहल को पास दिया, जिसे सहल ने क्रॉस कर वापस चांग्ते के पास पहुंचाया और चांग्ते ने कुवैती गोलकीपर को छकाने में कोई गलती नहीं की।

खल्दी का शॉट रोकने में नाकाम रहे गुरप्रीत

कुवैत के स्ट्राइकर शबेव अल खल्दी ने 14वें मिनट पर गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई थी। उन्होंने लेफ्ट विंग अब्दुल्ला अमर के क्रॉस पर गोल दागा। भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत इस शॉट को रोकने में नाकाम रहे।

28वें मिनट में संदेश झिंगन को पीला कार्ड

28वें मिनट में भारतीय डिफेंडर संदेश झिंगन को यलो कार्ड मिला। उन्होंने कुवैत के बॉक्स के अंदर हेडर लेने के चक्कर में बॉल की जगह मेजबान खिलाड़ी को हिट किया। ऐसे में एक और यलो कार्ड टीम इंडिया के लिए चिंता का सबब बन सकता है। क्योंकि एक और यलो कार्ड मिलने पर संदेश को बाहर जाना पड़ सकता है। वे सस्पेंशन से वापसी कर रहे हैं।

भारत की स्टार्टिंग-11 में संदेश की वापसी

मैच से पहले भारत के स्टार सेंटर डिफेंडर संदेश झिंगन की स्टार्टिंग इलेवन में वापसी हुई। वे 2 यलो कार्ड की वजह से एक मैच के लिए सस्पेंड हो गए थे।

देखिए शुरुआती-11 खिलाड़ी...

भारत: गुरप्रीत सिंह (गोलकीपर), संदेश झिंगन, अनवर अली, जैक्शन सिंह, निखिल पुजारे, अनिरुद्ध थापा, आकाश मिश्रा, आशिके कुरियन, सहल अब्दुल समद, लालिंन जुवाला चांग्ते और सुनील छेत्री।

कुवैत: अल रहमान कमीन (गोलकीपर), हसन अल ऐंजी, खालित हजिया, अब्दुल्ला अमर, हमद अल कलफ, सुल्तान अल ऐंजी, रेडा हनी, शबेव अल खल्दी, मोहम्मद दाहम, मुबारक अल फनेनी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER