Cricket / भारत ने एक नहीं 10 बार पाकिस्तान को हराया, फिर भी डर? बूम-बूम बड़ा खतरा

Zoom News : Feb 12, 2023, 02:36 PM
नई दिल्ली. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में भारतीय महिला टीम आज से टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत करने जा रही है. साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे टूर्नामेंट में (Womens T20 World Cup 2023) टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्तान से है. भारतीय महिला टीम का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ (INDW vs PAKW) टी20 में अच्छा है, लेकिन टीम को 3 चीजों से सावधान रहना होगा. हालांकि मैच से पहले भारत को बड़ा झटका लगा है. उप-कप्तान स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) चोट के कारण यह मुकाबला नहीं खेल सकेंगी. ऐसे में दूसरे बैटर्स को कमाल करना होगा. टी20 इंटरनेशनल में भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान टीम को 10 बार हराया है.

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप का अंतिम मुकाबला 2018 में खेला गया था, तब भारतीय महिला टीम को 7 विकेट से बड़ी जीत मिली है. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 133 रन बनाए थे. जवाब में भारत ने लक्ष्य को 18 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया. मैच में मिताली राज ने बतौर ओपनर बेहतरीन 56 रन बनाए थे. वहीं स्मृति मंधाना ने 26 रन बनाए. दोनों टीम की टॉप स्कोरर रही थीं, लेकिन दोनों ही इस मैच में नहीं खेल रही हैं. मिताली तो इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुकी हैं.

निदा डार का है डर

भारत और पाकिस्तान महिला टीम के बीच अंतिम टी20 मुकाबला अक्टूबर 2022 में खेला गया. महिला एशिया कप के इस मैच में पाकिस्तान को 13 रन से जीत मिली थी. मैच में पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 137 रन बनाए थे. निदा डार ने 37 गेंद पर नाबाद 56 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम 19.4 ओवर में 124 रन बनाकर सिमट गई थी. मैच में ऑफ स्पिनर निदा डार ने 2 विकेट भी लिए थे. वे लेडी बूम-बूम के नाम से मशहूर हैं. ऐसे में अब वे वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ इस प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगी.

भारत और पाकिस्तान महिला टीमों के बीच वर्ल्ड कप में कुल 6 मुकाबले खेले गए हैं. भारत को 4 जबकि पाकिस्तान को 2 में जीत मिली है. वहीं ओवरऑल टी20 के रिकॉर्ड को देखें तो दोनों के बीच 13 मुकाबले खेले गए हैं. भारत को 10 तो पाकिस्तान को 3 मैच में जीत मिली है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER