देश / भारत ने निगरानी बढ़ाई, चीन पर नजर रखने के लिए राडार स्थापित किए

Zoom News : Nov 28, 2020, 06:09 PM
Delhi: हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में चीन के बढ़ते प्रभाव और उपस्थिति का मुकाबला करने के लिए, भारत अपने पड़ोस में एक तटीय निगरानी रडार प्रणाली स्थापित कर रहा है। भारत अपनी सैन्य कूटनीति को बढ़ाने के लिए रणनीतिक उपायों के हिस्से के रूप में ऐसा कर रहा है, जो पड़ोसी सहयोगियों के साथ मिलकर सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करेगा।

रक्षा सूत्रों ने कहा कि समुद्री निगरानी के लिए रडार श्रीलंका, मॉरीशस और सेशेल्स में पहले ही लगाए जा चुके हैं। बहुत जल्द वे मालदीव, म्यांमार और बांग्लादेश में स्थापित हो जाएंगे। एक अधिकारी ने कहा, "इसी तरह की परियोजनाएं मालदीव और म्यांमार के लिए प्रस्तावित हैं। यह योजना बांग्लादेश में उन्नत चरण में है और ऐसा करने की आवश्यकता कम से कम 12 अन्य देशों में महसूस की गई है।"

ये तटीय निगरानी रडार सिस्टम छोटी नौकाओं, मछली पकड़ने वाली नौकाओं, जहाजों का पता लगाने और समुद्र में किसी भी अवैध गतिविधियों की निगरानी करने में सक्षम हैं। हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए, भारत अपने पड़ोसी सहयोगियों के साथ सहयोग बढ़ाना चाहता है। हाल ही में भारत ने आईएनएस सिंधुवीर को म्यांमार को सौंपा है, जो म्यांमार के नौसैनिक बेड़े में पहली पनडुब्बी है।

भारत ने कालाधन परिवहन परियोजना के तहत म्यांमार में सीतवे बंदरगाह भी बनाया है। यह पारगमन परियोजना कोलकाता को म्यांमार के सिटवे के बंदरगाह से जोड़ेगी और पूर्वोत्तर में मिजोरम भी इससे जुड़ेगी। इसके कारण कोलकाता से मिजोरम की दूरी लगभग एक हजार किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा समय चार दिन कम हो जाएगा। यह परियोजना उत्तर-पूर्व का नया प्रवेश द्वार होगी।इन देशों के साथ सहयोग भारत के SAGAR (सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रीजन) नाम के कार्यक्रम के तहत आता है। नई दिल्ली अपने पड़ोस में आत्मनिर्भर क्षमताओं के निर्माण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।


हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती उपस्थिति

हाल के रुझानों से पता चलता है कि हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में चीनी अनुसंधान वाहनों की तैनाती में लगातार वृद्धि हुई है। यह पिछले कुछ वर्षों में हिंद महासागर के दक्षिण-पूर्वी और पश्चिमी भागों में देखा गया है। सूत्रों ने कहा, पिछले चार वर्षों में यह भी देखा गया है कि हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी मछली पकड़ने के जहाजों की उपस्थिति बढ़ी है। हिंद महासागर क्षेत्र में हर साल औसतन 300 चीनी मछली पकड़ने के जहाज थे, लेकिन पिछले साल यह संख्या बढ़कर 450 हो गई।

अधिकारियों ने कहा कि लगभग 100 जहाजों को चीन से पाकिस्तान भेजा गया था, लेकिन कोई "स्पष्ट पैटर्न" नहीं मिला है। हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती उपस्थिति भारत के लिए रणनीतिक चिंता का विषय रही है।

खुफिया रिपोर्टों से पता चलता है कि चीनी नौसेना के जहाज और पनडुब्बियां लगातार एंटी-पायरेसी ऑपरेशन के बहाने इलाके में मौजूद हैं। चीन हिंद महासागर क्षेत्र में अपने नौसैनिक अभियानों का विस्तार कर रहा है और भारतीय नौसेना अपनी बढ़ती समुद्री गतिविधियों से अवगत है। चीन वैश्विक शक्ति बनने के अपने लक्ष्य के अनुसार अन्य बलों के संसाधनों को नौसेना में स्थानांतरित कर रहा है।

पिछले साल सितंबर में, एक चीनी पोत, जो भारतीय क्षेत्र के करीब था, को वापस लौटने के लिए कहा गया था। उसे जासूसी मिशन पर होने का शक था।


भारतीय नौसेना की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय पहुंच

दुनिया के समुद्री व्यापार का 75 प्रतिशत और वैश्विक खपत का 50 प्रतिशत हिंद महासागर क्षेत्र में गुजरता है। कई देशों के हित के कारण, इस क्षेत्र में सुरक्षा उपायों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

किसी भी समय हिंद महासागर क्षेत्र में लगभग 12,000 जहाज और 300 मछली पकड़ने के जहाज हैं जिन पर हमेशा नजर रखने की जरूरत है। समुद्री मछली पकड़ने में लगभग 3 लाख भारतीय जहाज चल रहे हैं।

भारतीय नौसेना अपने सूचना संलयन केंद्र - हिंद महासागर क्षेत्र के माध्यम से वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम है। भारत ने 22 देशों और 22 बहु-राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ हिंद महासागर क्षेत्र में सहयोग समझौते किए हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इटली, जापान, मालदीव, संयुक्त राज्य अमेरिका, न्यूजीलैंड, मॉरीशस, म्यांमार और बांग्लादेश शामिल हैं, जो किसी भी जानकारी के त्वरित साझाकरण के लिए जाते हैं। ।

सदस्य देशों को समुद्री जानकारी प्रदान करने के लिए दिसंबर 2018 में इंटरनेशनल फ्यूजन सेंटर की स्थापना की गई थी। सूत्रों ने कहा कि भारतीय नौसेना 36 देशों के साथ श्वेत नौवहन समझौते करने के लिए आगे बढ़ रही है; उनमें से 22 पर हस्ताक्षर किए गए हैं और 17 प्रगति पर हैं।

हाल ही में, भारतीय नौसेना ने बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में चार देशों का मालाबार अभ्यास किया, जिसमें भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान शामिल थे।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER