IND vs WI / 5 मैचों की बाइलेटरल सीरीज में पहली बार हारा भारत- विंडीज ने 8 विकेट से हराया

Zoom News : Aug 14, 2023, 12:45 AM
IND vs WI: हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम इंडिया वेस्टइंडीज के विरुद्ध 3-2 टी-20 हार गई है। कैरेबियंस ने आखिरी और निर्णायक टी-20 मुकाबले में भारतीय टीम को 8 विकेट से हराया। भारतीय टीम ने टी-20 क्रिकेट में पहली बार 5 मैचों की सीरीज गंवाई है। इतना ही नहीं, टीम कैरेबियंस के खिलाफ लगातार 15 बाइलेटरल सीरीज जीतने के बाद कोई सीरीज गंवाई है। टीम ने आखिरी सीरीज 2016 में गंवाई थी। फ्लोरिडा के लॉडरहिल स्थित क्रिकेट ग्राउंड पर टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 165 रन बनाए। जवाब में कैरेबियाई बल्लेबाजों ने 18 ओवर में 2 विकेट पर जरूरी रन बना डाले।

भारत की हार के कारण

खराब शुरुआत टॉस जीतकर खेलने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। टीम ने 6 रन के स्कोर पर पहला विकेट गंवा दिया। पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले ओपनर यशस्वी जायसवाल 5 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद शुभमन गिल भी 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। भारतीय टीम ने 17 रन पर ओपनर्स के विकेट गंवा दिए थे।

लगातार विकेट गवांए भारतीय टीम ने लगातार विकेट गिराए। पहले 2 विकेट 17 रन के स्कोर पर ही गवां दिए। बीच के ओवेरों में छोटी-छोटी पार्टनरशीप बिल्ड हुई, लेकिन आखिर तक भारत ने अपने 9 विकेट गवां दिए। इस कारण डेथ ओवर में भी ज्यादा रन नहीं बन सके। 16 ओवर तक भारत के 4 विकेट थे, जो 20 ओवर तक 9 हो गए।

गेंदबाज विकेट लेने में नाकाम भारतीय गेंदबाज विकेट लेने में पूरी तरह से नाकाम रहे। मैच में इकलौता विकेट अर्शदीप सिंह ने लिया। उन्होंने 12 के टीम स्कोर पर काइल मेयर्स को आउट किया था। इसके बाद निकोलस पूरन और ब्रैंडन किंग के बीच शतकीय साझेदारी हुई।

एनालिसिस : अकेले पड़ गए सूर्या, गेंदबाज विकेट नहीं दिला सके

ओपनर्स के 17 रन पर पवेलियन लौटने के बाद नंबर-3 पर खेलने उतरे सूर्यकुमार यादव ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई, लेकिन उन्हें तिलक वर्मा के अलावा किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। तिलक भी 27 रन का योगदान ही दे सके। टीम इंडिया के शेष बल्लेबाज 20 के आंकड़े को पार नहीं कर सका।

कप्तान पंड्या, विकेटकीपर सैमसन और अक्षर खास प्रदर्शन नहीं कर सके। विंडीज के रोमारियो शेफर्ड ने शानदार गेंदबाजी की और चार विकेट झटके। अकील हुसैन और जेसन होल्डर को भी 2-2 विकेट मिले।

जवाबी पारी में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 12 रन पर वेस्टइंडीज को पहला झटका देकर दवाब बनाया, लेकिन शेष बॉलर इस दवाब का फायदा नहीं उठा सके। यहां खेलने उतरे निकोलस पूरन और ओपनर ब्रैंडन किंग ने पैर जमा लिए और दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर डाली। जिसने भारत की वापसी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

भारत से बेहतर रहा वेस्टइंडीज

मैच के पावरप्ले कॉन्टेस्ट में वेस्टइंडीज की टीम भारत से बेहतर रही। कैरेबियाई टीम ने शुरुआत के 6 ओवर में एक विकेट पर 61 रन बनाए, जबकि भारतीय टीम ने इतने ही ओवर में 51 रन बनाने में दो विकेट गंवा दिए थे।

ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट

  • पहला: काइल मेयर्स (10 रन)- दूसरे ओवर की दूसरी बॉल पर अर्शदीप ने जायसवाल के हाथों कैच कराया। अर्श ने बैकऑफ लेंथ डिलेवरी डाली थी, इस मेयर्स पंच करना चाहते थे और मिडविकेट पर जायसवाल ने कैच किया।
  • दूसरा: निकोलस पूरन (47 रन)- 14वें ओवर की दूसरी बॉल पर तिलक वर्मा ने कप्तान पंड्या के हाथों कैच कराया। वर्मा ने फुलर बॉल डाली, पूरन हिट करना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर खड़ी हो गई।
सूर्या की फिफ्टी से भारत ने बनाए 165 रन, शेफर्ड को चार सफलताएं

फ्लोरिडा के लॉडरहिल स्थित क्रिकेट ग्राउंड पर टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 165 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने 61 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल करियर की 15वीं फिफ्टी जमाई। सूर्या के अलावा तिलक वर्मा ने 18 बॉल पर 27 रनों की पारी खेली। वर्मा ने इस पारी में तीन चौके और दो छक्के जमाए।

विंडीज की ओर रोमारियो शेफर्ड ने चार विकेट लिए। अकील हुसैन और जेसन होल्डर को दो-दो विकेट मिले।

सूर्यकुमार ने जमाया 15वां अर्धशतक

भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने टी-20 इंटरनेशनल का 15वां शतक जमाया। सूर्या ने 45 बॉल में 61 रन की पारी खेली। इसमें 4 चौके और 3 छक्के शामिल रहे।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट

  • पहला: यशस्वी जायसवाल (5 रन)- अकील हुसैन ने पहले ओवर की 5वीं बॉल पर कॉट एंड बोल्ड किया। जायसवाल गुड लेंथ की इस बॉल को सीधा मार बैठे और अकील ने कैच लेने में गलती नहीं की।
  • दूसरा: शुभमन गिल (9 रन)- हुसैन ने तीसरे ओवर की 5वीं बॉल पर गिल को LBW किया। गिल ऑफ स्टंप के बाहर की गुड लेंथ बॉल पर स्लॉग स्वीप करना चाहते थे, लेकिन चूके और बॉल पैड पर लगी। हालांकि गिल ने DRS नहीं लिया। बाद में पता चला कि बॉल ऑफ स्टंप के बाहर पिच हुई और लेग स्टंप से बाहर जा रही थी।
  • तीसरा: तिलक वर्मा (27 रन)- 8वें ओवर की पांचवीं बॉल पर चेज ने तिलक को कॉट एंड बोल्ड किया। चेज की फुल लेंथ बॉल को सामने मारना चाहते थे, लेकिन आखिरी क्षणों में बल्ला मुड़ा और बॉल बल्ले के निचले हिस्से का बाहरी किनारा लेकर वापस बॉलर की दिशा में चली गई।
  • चौथा: संजू सैमसन (13 रन)- 11वें ओवर की दूसरी बॉल पर शेफर्ड ने सैमसन को पूरन के हाथों कैच कराया। शेफर्ड ने ऑफ स्टंप के पास लेंथ बॉल डाली, जो बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर पूरन के दस्तानों में चली गई।
  • पांचवां: हार्दिक पंड्या (14 रन)- 17वें ओवर की दूसरी बॉल पर रोमारियो शेफर्ड ने पंड्या को जेसन होल्डर के हाथों कैच कराया। ऑफ स्टंप की फुलर लेंथ बॉल पर पंड्या लॉन्ग ऑन में कैच आउट हुए।
  • छठा: सूर्यकुमार यादव (61 रन)- 18वें ओवर की 5वीं बॉल पर जेसन होल्डर ने LBW किया। सूर्या लो-फुल टॉस बॉल को फ्लिक करना चाहते थे, लेकिन मिस कर गए और बॉल पैड पर लगी।
  • सातवां: अर्शदीप सिंह (8 रन)- 19वें ओवर की चौथी बॉल पर रोमारियो शेफर्ड ने बोल्ड किया। लेंथ बॉल को क्रॉस खेल गए और बॉल ने स्टंप बिखेर दिए।
  • आठवां: कुलदीप यादव (0 रन)- 19वें ओवर की 5वीं बॉल पर शेफर्ड ने यादव को LBW कर दिया। ऑफ स्टंप के आसपास की लेंथ बॉल पैड पर लगी। पहले अंपायर को लगा की बल्ले का एज लगा है, लेकिन DRS पर थर्ड अंपायर ने कुलदीप को आउट करार दिया।
  • नौवां: अक्षर पटेल (13 रन)- 20वें ओवर की 5वीं बॉल पर होल्डर ने शेफर्ड के हाथों कैच कराया। ऑफ की उछल भरी बॉल को शॉर्ट थर्ड मैच के ऊपर से निकालना चाहते थे, लेकिन शेफर्ड ने कैच किया।
टीम इंडिया की मिलीजुली शुरुआत

टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने पावरप्ले में मिलीजुली शुरुआत की। टीम ने 6 ओवर में दो विकेट पर 51 रन बनाए। जायसवाल 5 और गिल 9 रन बनाकर आउट हुए। ऐसे में सूर्या-तिलक की जोड़ी ने जिम्मेदारी संभाली।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह।

वेस्टइंडीज: रोवमन पॉवेल (कप्तान), ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, शाई होप, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, रोस्टन चेज और अल्जारी जोसेफ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER