Cryptocurrency / क्रिप्टो के मामले में भारत दूसरे स्थान पर, यूएस और यूके को पीछे छोड़ देता है

Zoom News : Aug 20, 2021, 10:23 PM

ब्लॉकचेन रिकॉर्ड प्लेटफॉर्म Chainalysis का उपयोग करके 2021 के ग्लोबल क्रिप्टो एडॉप्शन इंडेक्स के अनुसार, भारत वियतनाम के पीछे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिप्टो अपनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है, हालांकि अमेरिका, ब्रिटेन और चीन सहित देशों से आगे है। दस्तावेज़ के अनुसार, जून 2020 और जुलाई 2021 के बीच 880 का उपयोग करने की सहायता से अंतर्राष्ट्रीय क्रिप्टो अपनाने में वृद्धि हुई है।

इस महीने लॉन्च किए गए यूएस-आधारित पूरी तरह से अध्ययन प्लेटफॉर्म फाइंडर का उपयोग करने की सहायता से एक दस्तावेज़ ने पुष्टि की कि क्रिप्टो अपनाने के मामले में शीर्ष 5 देश एशिया से थे।


नियोक्ता ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 47,000 ग्राहकों का सर्वेक्षण किया और इनमें से 30% भारत में सर्वेक्षण में कहा गया कि उनके पास क्रिप्टोकरेंसी है। बिटकॉइन भारत में सबसे प्रसिद्ध सिक्का है, जिसमें दस्तावेज़ के अनुरूप रिपल, एथेरियम और बिटकॉइन कैश का उपयोग किया जाता है।भारत की "विशाल प्रवासी आबादी" इसे क्रिप्टो स्पेस के भीतर दुनिया का प्राथमिक प्रेषण प्राप्तकर्ता बनाती है, फाइंडर ने कहा। भारत में दुनिया के भीतर सबसे महत्वपूर्ण प्रवासी आबादी थी, जिसमें पिछले साल अपनी मातृभूमि के बाहर रहने वाले देश के 18 मिलियन लोग थे, जैसा कि जनवरी 2021 में नोट किया गया था। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट।


भारत में क्रिप्टो अपनाने को भी देश के भीतर छोटे शहरों का उपयोग करने की सहायता से आगे बढ़ाया गया है। वॉल्यूम खरीदने और बेचने से देश के भीतर सबसे बड़ा क्रिप्टो व्यापार, वज़ीरएक्स ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसने भारत में टियर II और टियर III शहरों से व्यक्तिगत रूप से साइन-अप में 2,648% से अधिक की वृद्धि देखी है। व्यापार में 7.3 मिलियन ग्राहकों का दावा किया गया व्यक्ति आधार है और कहा गया है कि इस साल वॉल्यूम खरीदने और बेचने में 21.8 अरब डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई है।


प्रतिस्पर्धी कॉइनस्विच कुबेर, जो भारत में कुछ शीर्ष क्रिप्टो एक्सचेंजों को खरीदने और बेचने की मात्रा का उपयोग करके रैंक करता है, ने समान प्रवृत्ति का हवाला दिया। इसने छोटे शहरों से व्यक्तिगत रूप से साइन-अप में 135% महीने-दर-महीने उछाल देखा, जो व्यापार के सामान्य उद्यम का 61% था। पिछले छह महीनों के भीतर उन शहरों से ट्रेडिंग वॉल्यूम ₹431 बिलियन के करीब था, नियोक्ता के नेता उद्यम अधिकारी शरण नायर ने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER