देश / विमान सेवाएं बंद होने से पहले अफगानिस्तान छोड़ दें: वहां रह रहे अपने नागरिकों से भारत

Zoom News : Aug 11, 2021, 08:55 AM
काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान की बढ़ती हिंसा से पैदा हुए हालात को देखते हुए काबुल स्थित भारतीय दूतावास ने सुरक्षा सलाह जारी की है। मंगलवार को जारी पत्र में दूतावास ने भारतीय नागरिकों को तुरंत अफगानिस्तान छोड़ने की सलाह दी है। भारतीय नागरिकों से कहा गया है कि वे भारत लौटने के लिए तत्काल यात्रा की व्यवस्था करें। अफगानिस्तान में मौजूद भारतीय कंपनियों को भी भारतीय कर्मचारियों को तुरंत स्वदेश भेजने की सलाह दी गई है। इससे पहले 29 जून और 24 जुलाई को भी भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों को अफगानिस्तान के हालात को लेकर सलाह जारी की थी।

भारतीयों को स्वदेश वापस जाने को कहा गया

अफगानिस्तान में भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षा सलाह नाम से जारी पत्र में काबुल स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि यह सुरक्षा सलाह हाल ही में 29 जून और 24 जुलाई 2021 को जारी किए गए दो सुरक्षा परामर्शों के क्रम में है। अफगानिस्तान में सभी भारतीय नागरिकों से अनुरोध है कि वे स्वदेश वापसी के लिए तत्काल आवश्यक कार्रवाई करें।

हवाई यातायात बंद होने से पहले भारत लौटने की अपील

दूतावास ने बताया कि जैसे-जैसे अफगानिस्तान के कई हिस्सों में हिंसा बढ़ी है, कई प्रांतों और शहरों में आम लोगों के लिए हवाई यात्रा सेवाएं बंद हो रही हैं। अफगानिस्तान में आने, रहने और काम करने वाले सभी भारतीय नागरिकों को दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे देश के विभिन्न हिस्सों से वाणिज्यिक उड़ानों की उपलब्धता पर खुद को अपडेट रखें। दूतावास ने यह भी कहा कि भारतीय नागरिक वाणिज्यिक हवाई सेवाओं के बंद होने से पहले भारत लौटने की तत्काल यात्रा व्यवस्था करें।

भारतीय कंपनियों को भी दी गई सलाह

भारतीय दूतावास ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान में काम कर रही भारतीय कंपनियों को दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि हवाई यात्रा सेवाएं बंद होने से पहले अपने भारतीय कर्मचारियों को अफगानिस्तान में परियोजना स्थलों से तुरंत हटा दें। अफगानिस्तान में अफगान या विदेशी कंपनियों के लिए काम कर रहे भारतीय नागरिकों को तुरंत अपने नियोक्ता से परियोजना स्थलों से भारत की यात्रा की सुविधा के लिए अनुरोध करना चाहिए। वे इस एडवाइजरी में दिए गए संपर्क विवरण पर दूतावास से भी संपर्क कर सकते हैं।

अफगानिस्तान में मौजूद भारतीय मीडियाकर्मियों के लिए भी सलाह

दूताावास ने कहा कि अफगानिस्‍तान पहुंचने वाले भारतीय मीडिया के सदस्‍यों की ओर एक बार फिर विशेष ध्‍यान आकर्षित किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा परामर्श भारतीय मीडियाकर्मियों के लिए भी मान्य है। यह बहुत आवश्यक है कि अफगानिस्तान में आने/रहने वाले सभी भारतीय मीडियाकर्मी व्यक्तिगत ब्रीफिंग के लिए दूतावास के सार्वजनिक मामलों और सुरक्षा विंग के साथ संपर्क स्थापित करें। इसमें जिन स्थानों की वे यात्रा कर रहे हैं उनसे लिए विशिष्ट सलाह भी शामिल है। देश के विभिन्न हिस्सों में हो रही सुरक्षा स्थिति में तेजी से बदलाव को देखते हुए इससे मीडियाकर्मियों को शामिल जोखिमों का बेहतर आकलन करने में मदद मिलेगी।

भारतीय नागरिक ऐसे करें दूतावास से संपर्क

सभी भारतीय नागरिकों को एक बार फिर सलाह दी जाती है कि वे भारतीय दूतावास की वेबसाइट https://eoi.gov.in/kabul/ paw kabul@mea.gov.in पर तुरंत अपना पंजीकरण कराएं, या paw.kabul@mea.gov.in पर ईमेल करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER