क्रिकेट / महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 का शेड्यूल जारी, 6 मार्च को होगा भारत व पाकिस्तान का मैच

Zoom News : Dec 15, 2021, 05:54 PM
क्रिकेट: भारतीय टीम अगले साल चार मार्च से न्यूजीलैंड में शुरू होने वाले महिला वनडे वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को यह घोषणा की। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा, जिसके बाद दो महत्वपूर्ण मुकाबले होंगे। इसमें चिर-प्रतिद्वंद्वी टीम आमने-सामने होंगी। ऑस्ट्रेलिया पांच मार्च को हैमिल्टन में मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड से भिड़ेगा, जबकि भारत छह मार्च को टौरंगा में पाकिस्तान का सामना करेगा। टूर्नामेंट 31 दिन चलेगा, जिसमें कुल 31 मैच खेले जाएंगे और आठ टीमें वर्ल्ड कप ट्रॉफी पाने के लिए एक-दूसरे का सामना करेंगी।

टूर्नामेंट की मेजबानी छह शहर ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, हैमिल्टन, टौरंगा और वेलिंग्टन करेंगे। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत ने आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2017-20 में अपनी बेहतर स्थिति के आधार पर वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया, जबकि न्यूजीलैंड ने मेजबान होने के कारण टूर्नामेंट में ऑटोमेटिक जगह बनाई है। कोविड से जुड़ी अनिश्चितताओं के कारण महिला वर्ल्ड कप क्वालीफायर रद्द कर दिए जाने के बाद बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ने अपनी टीम रैंकिंग के आधार पर आखिरी तीन स्थान हासिल किए।

टूर्नामेंट लीग फॉर्मेट में खेला जाएगा, जिसमें प्रत्येक टीम एक-दूसरे का सामना करेगी। आखिर में टॉप पर रहने वाली चार टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। पहला सेमीफाइनल 30 मार्च को वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व में खेला जाएगा, जबकि क्राइस्टचर्च का हेगले ओवल 31 मार्च को दूसरे सेमीफाइनल और तीन अप्रैल को फाइनल की मेजबानी करेगा। सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए एक सुरक्षित दिन भी रखा गया है। महिलाओं का आखिरी ग्लोबल टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में मार्च 2020 में टी-20 वर्ल्ड कप के रूप में खेला गया था, जिसमें मेजबान ने फाइनल में भारत को हराया था। भारतीय टीम वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड का दौरा करेगी, जिससे वह इस टूर्नामेंट के लिए अच्छी तैयारी कर पाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER