स्पोर्ट्स / इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका: आज धर्मशाला में खेला जायेगा पहला T20 मैच

Zoom News : Sep 15, 2019, 07:51 AM
भारत और द. अफ्रीका के बीच होने जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच रविवार को धर्मशाला में खेला जाएगा। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रविवार से हो रही है तीन टी20 मैचों की शुरुआत। भारतीय टीम की कमान विराट कोहली और साउथ अफ्रीका की क्विंटन डि कॉक के हाथ में है। आईसीसी टी20 रैंकिंग में भारत तीसरे और साउथ अफ्रीका चौथे स्थान की टीम है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ उसके घर में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अपनी बादशाहत दिखाने वाली भारतीय टीम अब अपने घर लौट चुकी हैं, जहां उसे रविवार (15 सितंबर) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच खेलना है। दोनों टीमें हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। भारत ने विंडीज को हर प्रारूप में एकतरफा मात दी थी और अब वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी यही करना चाहेगी। विंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने रन किए थे तो वहीं गेंदबाजों में युवा नवदीप सैनी ने पदार्पण सीरीज में ही काफी प्रभावित किया था। 

दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला मुकाबला 15 सितंबर को और उसके बाद 18 और 22 सितंबर को खेले जाएंगे। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 13 टी20 इंटरनैशनल मैचों में से भारत ने 8 और साउथ अफ्रीका ने 5 मुकाबले जीते हैं। इस लिहाज से भारत का पलड़ा भारी है। भारतीय टीम के लिए कप्तान विराट कोहली के अलावा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या जैसे खिलाड़ी काफी अहम साबित हो सकते हैं। कप्तान डि कॉक और तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर इस दौरे में खास नजर होगी। इसके अलावा डेविड मिलर को भी बतौर सीनियर खिलाड़ी युवा टीम को संभालने की जिम्मेदारी होगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी। 

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फॉट्यूइन, बेयुरान हेड्रिक्स, रीजा हैड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्टजे, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER