IND vs IRE / भारत ने आयरलैंड से लगातार तीसरी टी-20 सीरीज जीती- 3 रनों से जीता दूसरा मुकाबला

Zoom News : Aug 20, 2023, 11:20 PM
IND vs IRE: टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज जीत ली है। टीम ने 3 मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 33 रनों से जीत लिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने बाइलेटरल सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा मुकाबला 23 अगस्त को खेला जाएगा।डबलिन के द विलेज स्टेडियम में भारत ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 185 रन बनाए। जवाब में आयरिश टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 152 रन ही बना सकी।

टर्निंग पॉइंट: आखिरी 2 ओवर में रिंकू-दुबे ने बनाए 42 रन

मैच का टारगेट पॉइंट भारतीय पारी के आखिरी दो ओवर रहे। इनमें रिंकू सिंह और शिवम दुबे की जोड़ी ने 42 रन बनाए। इन रनों की मदद से भारत ने 185 रनों का टारगेट से किया। 18 ओवर के बाद भारत ने चार विकेट पर 143 रन बनाए थे।

ऐसे गिरे आयरलैंड के विकेट

पहला: पॉल स्टर्लिंग (0 रन)- प्रसिद्ध कृष्णा ने तीसरे ओवर की तीसरी बॉल पर अर्शदीप के हाथों कैच कराया। स्टर्लिंग कंधे की ऊंचाई की शॉर्ट बॉल को हुक करना चाहते थे, लेकिन बॉल टॉप एज लेकर हवा में चली गई, अर्शदीप ने आसान कैच पकड़ा।

दूसरा: लोर्कन टकर (0 रन)- प्रसिद्ध कृष्णा ने तीसरे ओवर की आखिरी बॉल पर गायकवाड के हाथों कैच कराया। टकर ऑफ स्टंप की शॉर्ट बॉल को पुल करना चाहते थे। कंट्रोल खोया और बॉल एज के साथ हवा में खड़ी हो गई। कैच लेने में गायकवाड-दुबे में कन्फ्यूजन हुआ, लेकिन गायकवाड ने मिड ऑन पर कैच कंप्लीट किया।

तीसरा: हैरी टेक्कर (7 रन)- रवि बिश्नोई ने छठे ओवर की दूसरी बॉल पर बोल्ड कर दिया। फुलर लेंथ बॉल पर बीट हुए और बोल्ड हो गए।

चौथा: कर्टिस कैंपर (18 रन)- बिश्नोई ने 11वें ओवर में दुबे के हाथों कैच कराया। रवि की फ्लाइट बॉल पर दुबे ने पॉइंट पर कैच किया।

एंड्रयू बालबर्नी के 2 हजार टी-20 रन पूरे

आयरिश ओपनर एंड्रयू बालबर्नी ने टी-20 इंटरनेशनल में 2 हजार रन पूरे कर लिए। वे इस मुकाम तक पहुंचने वाले दूसरे आयरिश बैटर बने हैं। बालबर्नी ने अपनी पारी का 31वां रन बनाने हुए यह उपलब्लिध हासिल की।

पावरप्ले में आयरलैंड को 3 झटके

186 रन का बड़ा टारगेट चेज कर रही आयरलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने पावरप्ले के अंदर 3 विकेट गंवा दिए। 6 ओवर में टीम का स्कोर 31 रन रहा।

रिंकू की पारी के सहारे भारत ने बनाए 185 रन

डबलिन के द विलेज स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 185 रन बनाए। अपना दूसरा टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे रिंकू सिंह ने 21 बॉल पर 38 रन की पारी खेल टीम को अच्छा फिनिश दिलाया।

रिंकू से पहले विकेटकीपर संजू सैमसन ने 26 बॉल पर 40 और ऋतुराज गायकवाड ने 43 बॉल पर 58 रन बनाए। आयरलैंड से बैरी मैक्कार्थी ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। जबकि क्रैग यंग, मार्क अडायर और बेंजामिन व्हाइट को 1-1 विकेट मिला।

पावरप्ले भारत की औसत शुरुआत

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने औसत शुरुआत की। टीम ने पहले 6 ओवर में 47 रन बनाने में दो विकेट गंवा दिए। ओपनर यशस्वी जायसवाल 18 और तिलक वर्मा एक रन बनाकर आउट हुए। क्रैग यंग और जॉर्ज डॉकरेल एक-एक विकेट लिए।

ऋतुराज ने लगाया दूसरा अर्धशतक

ओपनिंग करने उतरे ऋतुराज गायकवाड ने टी-20 करियर का दूसरा अर्धशतक जमाया। उन्होंने 43 बॉल पर 134.88 के स्ट्राइक रेट पर 58 रन बनाए। गायकवाड की पारी में 6 चौके और एक छक्के शामिल रहे।

गायकवाड-सैमसन की अर्धशतकीय साझेदारी

34 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद ऋतुराज गायकवाड और संजू सैमसन तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों ने 71 रन जोड़े। सैमसन 40 रन बनाकर क्रैग यंग का शिकार हुए और दोनों के बीच पार्टनरशिप टूटी।

रिंकू सिंह की विस्फोटक पारी

संजू सैमसन के आउट होने के बाद खेलने उतरे रिंकू ने विस्फोटक पारी खेलकर टीम इंडिया का स्कोर 180 पार पहुंचाया। उन्होंने 22 गेंद पर 180.95 के स्ट्राइक रेट से 38 रन बनाए। रिंकू की पारी में दो चौके और तीन छक्के शामिल रहे। रिंकू ने शिवम दुबे के साथ 28 बॉल पर 55 रनों की साझेदारी की। शिवम दुबे 16 बॉल पर दो छक्कों सहित 22 रन बनाकर नाबाद लौटे।

आखिरी 2 ओवर में 42 रन बनाए

15 ओवर में 129 रन के स्कोर के बाद 18 ओवर तक टीम का स्कोर 143 रन तक ही पहुंचा। शिवम दुबे और रिंकू सिंह को सेट होने में समय लग रहा था। फिर 19वें ओवर में रिंकू सिंह ने 2 छक्के और एक चौके की मदद से 22 रन बनाए। आखिरी ओवर में शिवम दुबे ने 2 छक्के लगा दिए, रिंकू ने भी इस ओवर में एक छक्का लगाया और टीम ने आखिरी ओवर से 20 रन बटोर लिए। इस तरह टीम ने आखिरी 2 ओवर में 42 रन बनाए और स्कोर 185 रन तक पहुंच गया।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट

पहला: यशस्वी जायसवाल (18 रन)- चौथे ओवर की चौथी बॉल पर क्रैग यंग ने कार्टिस कैंपर के हाथों कैच कराया। जायसवाल शॉर्ट बॉल पर पुल करना चाहते थे और डीप मिडविकेट पर कैंपर के हाथों कैच हुए।

दूसरा : तिलक वर्मा (1 रन)- 5वें ओवर की पहली बॉल पर मैक्कार्थी ने तिलक को डॉकरेल के हाथों कैच कराया। शॉर्ट लेंथ बॉल को आगे निकलकर पुल मारना चाहते थे, बॉल ने बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और हवा में चली गई। डॉकरेल ने डीप स्क्वैयर लेग में कैच किया।

तीसरा: संजू सैमसन (40)- 13वें ओवर की दूसरी बॉल क्रैग यंग ने ऑफ स्टंप पर शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ बॉल फेंकी। सैमसन बड़ा शॉट खेलने गए, लेकिन बॉल संजू के बैट से लगकर स्टंप्स में चली गई।

चौथा: ऋतुराज गायकवाड (58)- 16वें ओवर की पहली बॉल बैरी मैक्कार्थी ने गुड लेंथ पर स्लोअर फेंकी। ऋतुराज गायकवाड छक्का मारने की कोशिश में लॉन्ग ऑफ पर कैच हो गए।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा।

आयरलैंड: पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंड्रयू बालबर्नी, कर्टिस कैंपर, बेजामिंन वाइट, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, जॉर्ज डॉकरेल, जोशुआ लिटिल, मार्क अडायर, बैरी मैक्कार्थी और क्रैग यंग।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER