India-Pakistan Relations / अरब सागर में भारत का जहाज पलटा, पाकिस्तान ने बचाया 9 क्रू मेंबर्स को, एक का शव बरामद

Zoom News : Aug 12, 2022, 07:40 AM
India-Pakistan Relations: पाकिस्तानी नौसेना ने गुरुवार को दावा किया कि उसने अरब सागर में एक जहाज के पलट जाने के बाद उसके भारतीय क्रू मेंबर्स को डूबने से बचाया. पाकिस्तान नौसेना के जनसंपर्क महानिदेशक ने कहा कि यह घटना नौ अगस्त को बलूचिस्तान प्रांत के तटीय शहर ग्वादर के पास उस समय हुई, जब भारतीय पोत 'जमना सागर' डूब गया. उसमें 10 क्रू मेंबर्स सवार थे, जिनमें से एक का बाद में शव बरामद हुआ.

एक क्रू मेंबर का शव मिला

बयान के मुताबिक, नौसेना को जहाज के बारे में जानकारी मिली, जिसके बाद पाकिस्तान समुद्री सूचना केंद्र ने पास मौजूद वाणिज्य पोत 'एमटी क्रुइबेके' से भारतीय जहाज के क्रू मेंबर्स को जरूरी मदद देने का अनुरोध किया. बयान में कहा गया वाणिज्य पोत ने  चालक दल के नौ सदस्यों को बचा लिया. इसमें कहा गया कि पाकिस्तान नौसेना के जहाज को बाद में क्रू मेंबर के एक लापता सदस्य का शव मिला, जिसे पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी को सौंप दिया गया. पाकिस्तान के क्षेत्रीय जल का क्षेत्रफल 12 समुद्री मील है जबकि इसका समुद्री क्षेत्र (ईईजेड) 2015 में बढ़कर 290,000 वर्ग किलोमीटर हो गया. 

बयान में कहा गया, "व्यापारी जहाज ने नौ चालक दल के सदस्यों को बचा लिया और दुबई में अपने अगले बंदरगाह के लिए यात्रा जारी रखी और बाद में क्रू मेंबर्स को छोड़ दिया." जियो न्यूज के अनुसार, उसी समय, दो हेलीकॉप्टरों के साथ पाकिस्तान नौसेना का एक जहाज भी क्षेत्र में पहुंचा और एक क्रू मेंबर के सदस्य का शव पाया, जो पहले नौकायन पोत के डूबने के समय लापता था.

दूसरी ओर, उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन के दौरान भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शहबाज शरीफ के बीच बैठक होने की संभावना है. राजनयिक सूत्रों ने एक मीडिया संस्थान को यह जानकारी दी. डेली जंग ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि एससीओ शिखर सम्मेलन 15-16 सितंबर के लिए निर्धारित है, जहां संगठन के नेता क्षेत्रीय चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एक साथ बैठक करेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER