World Cup 2023 / भारत-पाकिस्तान मुकाबले की तारीख तय, भारत 9 शहरों में खेलेगा- 45 दिन चलेगा वनडे वर्ल्ड कप!

Zoom News : Jun 12, 2023, 07:57 AM
World Cup 2023: उधर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खत्म और इधर इसी साल अक्टूबर- नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 का खाका तैयार. BCCI ने ड्राफ्ट शेड्यूल ICC को सौंप दिया है, जिस पर फाइनल मुहर सभी सदस्य देशों की मंजूरी मिलने के बाद अगले हफ्ते तक लग सकती है. अब सवाल है कि शेड्यूल में खास क्या है? ओपनिंग मैच, फाइनल मैच, टीम इंडिया का शेड्यूल, पाकिस्तान से उसकी टक्कर कब और कहां जैस ना जानें कितने सवाल?

सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन पूरे 45 दिन चलेगा. ये अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम से शुरू होगा और फिर इसी मैदान पर आकर खत्म होगा. मतलब 5 अक्टूबर को होने वाले ओपनिंग मैच और 19 नवंबर को खेले जाने वाले फाइनल मैच का मैदान एक ही होगा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत करेगा अभियान का आगाज

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का ओपनर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा. अब रहा सवाल भारत का कि वो अपने अभियान का आगाज कब से करेगा? तो बता दें कि इस टूर्नामेंट में भारत अपना पहला मैच ओपनिंग मैच के 3 दिन बाद यानी 8 अक्टूबर को उसी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा, जिसने उसे WTC Final में हराया है.

BCCI के शेयर किए ड्राफ्ट शेड्यूल में हालांकि सेमीफाइनल्स के वेव्यू का जिक्र नहीं है. वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबलों के 15 और 16 नवंबर को खेले जाने की संभावना है. वहीं इसका फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा.

15 अक्टूबर को भारत vs पाकिस्तान तय, जानें पूरा शेड्यूल?

अब रही बात की ड्राफ्ट शेड्यूल के अंदर भारत का कार्यक्रम कैसा है? कब होने वाली है उसकी पाकिस्तान से टक्कर और कितने शहरों में वो खेलेगी अपने लीग मैच? तो आइए एक नजर डालते हैं टीम इंडिया के लिए जो खाका तैयार किया गया है उस पर.

भारत की टीम अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी. इसके बाद वो दूसरा मैच दिल्ली में 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान से खेलेगी. 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के मैदान पर भारत-पाकिस्तान आमने सामने होंगे. मतलब पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला भारत का टूर्नामेंट के अंदर तीसरा मैच होगा. इससे पहले वो दो मुकाबले खेल चुका होगा.

पाकिस्तान के टकराने के बाद भारत अपने दूसरे पड़ोसी बांग्लादेश का मुकाबला करेगा. मुकाबला पुणे में 19 अक्टूबर को खेला जाएगा. 22 अक्टूबर को टीम इंडिया न्यूजीलैंड की चुनौती का सामना धर्मशाला में करेगी. टूर्नामेंट में अपना छठा मैच भारत 29 अक्टूबर को लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगा.

इसके बाद क्वालिफाई करने वाली एक टीम के साथ 2 नवंबर को मुंबई में मैच खेलेगी. 5 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर साउथ अफ्रीका का सामना भारत करेगा. जबकि 11 नवंबर को अपना आखिरी लीग मैच वो बेंगलुरू में क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम के साथ खेलेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER