IND vs PAK / भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत- 228 रनों सें हराया, कुलदीप ने लिए 5 विकेट

Zoom News : Sep 11, 2023, 11:47 PM
IND vs PAK: भारत ने पाकिस्तान पर अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की है। टीम ने वनडे एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तानी टीम को 228 रनों से हराया। इससे पहले, यह रिकॉर्ड 140 रनों का था, जो भारत ने 2008 में मीरपुर के मैदान पर बनाया। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में दो विकेट पर 356 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम 32 ओवर में 128/8 रन ही बना सकी। टीम के दो बैटर इंजरी के कारण खेलने नहीं उतरे।

पहला: कोहली के सबसे तेज 13 हजार रन, 47वीं सेंचुरी भी भारतीय बैटर विराट कोहली सबसे तेज 13 हजार रन बनाने वाले बैटर बने। उन्होंने दिग्गज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। सचिन ने 13 हजार रन बनाने में 321 पारियां खेलीं, जबकि विराट ने 266 पारियों में यह कारनामा कर दिखाया। इतना ही नहीं, विराट ने सबसे तेज 47 वनडे शतक जमाए। सचिन ने वनडे का 47वां शतक 435वीं पारी में जमाया था, जबकि कोहली ने 266वीं पारी में 47वां शतक जमा दिया।

दूसरा: एशिया कप में भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत यह एशिया कप में भारतीय टीम की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने 1984 के एशिया कप में शारजाह के मैदान पर पाकिस्तान को 54 रनों से हराया था।

तीसरा: कोहली-राहुल के बीच एशिया कप की सबसे बड़ी साझेदारी विराट कोहली और केएल राहुल ने एशिया कप की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 194 बॉल पर नाबाद 233 रनों की साझेदारी की। इससे पहले, पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज और नसिर जमशेद ने 2012 में भारत के खिलाफ 224 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी।

कोहली-राहुल की पार्टनरशिप नहीं तोड़ पाए

2 दिनी सुपर-4 मुकाबले की शुरुआत में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर बॉलिंग लेकर गलती कर दी। इतना ही नहीं, टीम के स्ट्राइकर्स भारतीय ओपनर्स को रोकने में नाकाम रहे। रोहित-गिल ने शादाब-शाहीन की पिटाई भी की, हालांकि शादाब ने रोहित और शाहीन ने गिल को आउट भी किया।

उसके बाद नंबर-3 पर कोहली और नंबर-4 पर राहुल ने टीम इंडिया का विकेट नहीं गिरने दिया। पाकिस्तानी गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ने में नाकाम रहे। कोहली-राहुल की जोड़ी ने नाबाद 233 रन की पार्टनरशिप करके स्कोर 356 तक पहुंचाया।

जवाबी पारी में पाकिस्तान का बैटिंग ऑर्डर बड़े टारगेट के दबाव में दिखा। टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। आलम यह था कि कोई भी बल्लेबाज 30+ का स्कोर नहीं कर सका। कुलदीप की फिरकी गेंदबाजी ने मैन फिनिशर का काम किया।

पावरप्ले-1 में पाकिस्तान ने बनाए 43 रन

357 रन के बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। टीम ने 5वें ही ओवर में इमाम-उल-हक का विकेट गंवा दिया। इमाम 9 रन ही बना सके, उन्हें जसप्रीत बुमराह ने शुभमन गिल के हाथों सेकेंड स्लिप में कैच कराया। नंबर-3 पर उतरे बाबर आजम और फखर जमान को भी शुरुआती ओवरों में परेशानी हुई। हालांकि टीम ने 10 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 43 रन बना लिए।

ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट

  1. पहला: इमाम-उल-हक (9 रन): पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह राउंड द विकेट से बॉलिंग करने आए। दूसरी बॉल उन्होंने गुड लेंथ पर ऑफ स्टंप के बाहर आउट स्विंगर फेंकी। इमाम डिफेंस करने गए, लेकिन बॉल बैट के बाहरी किनारे से लगकर सेकेंड स्लिप में खड़े शुभमन गिल के हाथों में चली गई।
  2. दूसरा: बाबर आजम (10 रन): 11वें ओवर की चौथी बॉल पर पंड्या ने बोल्ड मारा। गुड लेंथ इनस्विंग बॉल को खेल नहीं सके और बॉल ऑफ स्टंप उखाड़ते हुए चली गई।
  3. तीसरा: मोहम्मद रिजवान (2 रन): 12वें ओवर की चौथी बॉल पर शार्दूल ठाकुर ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। मिडिल स्टंप से आउट स्विंग होती गुड लेंथ बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के दस्तानों पर चली गई।
  4. चौथा: फखर जमान (27 रन) : 20वें ओवर की दूसरी बॉल पर कुलदीप ने बोल्ड किया। मिडिल स्टंप की फुलर लेंथ बॉल पर बड़ा शॉट खेलना चाहते और मिस कर गए।
  5. पांचवां : आगा सलमान (23 रन) : 24वें ओवर की आखिरी बॉल पर LBW कर दिया।
  6. छठा: शादाब खान (6 रन): 28वें ओवर की चौथी बॉल पर कुलदीप ने ठाकुर के हाथों कैच कराया।
  7. सातवां : इफ्तिखार अहमद (23 रन) : 30वें ओवर की तीसरी बॉल पर कुलदीप ने कॉट एंड बोल्ड किया।
  8. आठवां: फहीम अशरफ (4 रन): 32वें ओवर की आखिरी बॉल पर कुलदीप ने फहीम को बोल्ड कर दिया।
टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़े स्कोर की बराबरी की

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में अपने सबसे बड़े स्कोर की बराबरी कर ली है। इससे पहले, टीम इंडिया ने 2005 में विशाखापट्टनम में पाकिस्तान के खिलाफ 356/9 का स्कोर बनाया था।

यह एशिया कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले, भारत ने मीरपुर के मैदान पर 2012 में 330 रन बनाए थे। कोहली ने उस मैच में 183 रन की बेहतरीन पारी खेली थी।

भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा नाबाद 122, केएल राहुल ने नाबाद 111, शुभमन गिल ने 58 और कप्तान रोहित शर्मा ने 56 रन बनाए। कोहली ने वनडे का 47वां शतक जमाया, जबकि केएल राहुल ने छठी सेंचुरी पूरी की।

राहुल-विराट ने की डबल सेंचुरी पार्टनरशिप

विराट कोहली ने करियर की 47वीं वनडे सेंचुरी जमाई। उन्होंने 94 गेंदों पर 122 रन की नाबाद पारी खेली। केएल राहुल ने करियर की छठी वनडे सेंचुरी जमाई है। उन्होंने 106 गेंदों पर 111 रन की नाबाद पारी खेली। दोनों ने 233 रन की नॉट आउट पार्टनरशिप भी की।

कोहली ने 84 गेंद पर सेंचुरी जमाई

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 84 बॉल पर सेंचुरी लगाई। उन्होंने शाहीन अफरीदी की बॉल पर सिंगल लेने के साथ अपने वनडे करियर का 47वां शतक लगाया। यह उनका तीनों फॉर्मेट मिलाकर 77वां शतक रहा, टेस्ट में उनके नाम 29 और टी-20 में भी एक सेंचुरी है।

कोहली ने पारी में 98वां रन लेते ही वनडे करियर में 13 हजार रन भी पूरी कर लिए। वे भारत की ओर से 13 हजार रन बनाने वाले दूसरे ही भारतीय बने। उनसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ही बना सके हैं। सचिन के नाम वनडे में 18426 रन हैं।

राहुल ने 100वीं बॉल पर जमाया शतक

केएल राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ सेंचुरी लगाई। उनके बैट से वनडे क्रिकेट में ढाई साल बाद शतक लगा। राहुल ने आखिरी बार 26 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ 108 रन की पारी खेली थी। राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ भी पहली बार ही सेंचुरी लगाई। पाकिस्तान के अलावा वह इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ 1-1 शतक लगा चुके हैं।

कोहली-राहुल ने टीम को झटकों से उबारा

विराट कोहली और केएल राहुल ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। दोनों ने 194 बॉल पर 233 रनों की नाबाद साझेदारी की है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 121 और शुभमन गिल 123 के स्कोर पर आउट हुए।

हाफ सेंचुरी जमाकर आउट हुए रोहित और गिल

पहले दिन रविवार को मैच रुकने से पहले टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 24.1 ओवर में दो विकेट पर 147 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 8 और केएल राहुल 17 रन पर नाबाद हैं।

शुभमन गिल 58 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शाहीन शाह अफरीदी ने सलमान अली आगा के हाथों कैच कराया। इससे पहले, कप्तान रोहित शर्मा (56 रन) को शादाब खान ने फहीम अशरफ के हाथों कैच कराया।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला (रोहित शर्मा- 56 रन): 17वें ओवर की चौथी बॉल शादाब खान ने फुलर लेंथ फ्लाइटेड फेंकी। रोहित लॉन्ग ऑफ पर फहीम अशरफ के हाथों कैच हो गए।

दूसरा (शुभमन गिल- 58 रन): 18वें ओवर की पांचवीं बॉल शाहीन शाह अफरीदी ने गुड लेंथ पर स्लोअर फेंकी। शुभमन कवर्स पर सलमान अली आगा के हाथों कैच हो गए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इमाम-उल-हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, फहीम अशरफ, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER