IndiGo Airbus Deal / टाटा को इंडिगो ने पछाड़ा, एयरबस को 500 विमान का दिया ऑर्डर

Zoom News : Jun 19, 2023, 10:06 PM
IndiGo Airbus Deal: देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस इंडिगो अब पहले से और बड़ी होने जा रही है. कंपनी ने एविएशन सेक्टर के इतिहास की सबसे बड़ी डील की है और यूरोप की विमान कंपनी को 500 विमान का ऑर्डर दिया है. ये टाटा समूह की हाल में एअर इंडिया के लिए की गई 470 विमान की डील से भी बड़ा सौदा है. इस ऑर्डर के साथ ही इंडिगो के बेड़े में नए 500 नए ए320 विमान शामिल होने लगेंगे. इस ऑर्डर के साथ ही एयरबस और इंडिगो की साझेदारी और मजबूत हो गई है.

इंडिगो के पास एयरबस 1330 विमान

इंडिगो ने एक बयान में कहा कि साल 2006 में उसकी शुरुआत से अब तक वह लगातार एयरबस के विमान खरीदती रही है. नए ऑर्डर से दोनों कंपनियों के बीच की रणनीतिक साझेदारी और मजबूत हो जाएगी. इस ऑर्डर के विमानों को मिलाकर इंडिगो के बेड़े में एयरबस के कुल 1330 विमान होंगे.

भरोसे और बचत का प्रतीक एयरबस

एयरबस के ए320नियो विमानों को लेकर इंडिगो का कहना है कि इन विमानों की बदौलत उसे अपनी ऑपरेटिंग कॉस्ट कम रखने और बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी को बरकरार रखने में मदद मिलती है. साथ ही ये भरोसे के हाई स्टैंडर्ड का भी पालन करता है.

इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स का कहना है कि इंडिगो का ये ऑर्डर ऐतिहासिक है. अगले एक दशक में कंपनी की ऑर्डर बुक करीब 1000 विमानों की हो जाएगी. इससे इंडिगो का भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ में हिस्सेदारी निभाने और मोबिलिटी को गति देने में योगदान देने का संकल्प भी पूरा होगा.

इंडिगो 300 से ज्यादा विमानों को ऑपरेट करता है. पहले उसने 480 विमानों का ऑर्डर दिया था जिनकी आपूर्ति अब भी जारी है. नए 500 विमानों का ऑर्डर 2030-2025 के लिए दिया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER