टेक एंड गैजेट्स / एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए ₹89/माह के सब्सक्रिप्शन की टेस्टिंग कर रहा इंस्टाग्राम

Zoom News : Nov 09, 2021, 06:31 PM
नई दिल्ली: मेटा (फेसबुक) के स्वामित्व वाला फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया एप Instagram जल्द ही एक नया फीचर लाने वाला है जिसके बाद लोग अपने फॉलोअर्स से पैसे कमाने लगेंगे। इंस्टाग्राम में जल्द ही सब्सक्रिप्शन की सुविधा मिलने वाली है जिसके बाद यूजर अपने फॉलोअर्स से एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए शुल्क ले सकेंगे। कहा जा रहा है कि Instagram का यह सब्सक्रिप्शन मॉडल ट्विटर के ब्लू पर आधारित है।

TechCrunch ने इंस्टाग्राम के इस अपकमिंग फीचर के बारे में सबसे पहले जानकारी दी है। अमेरिका में Instagram का प्रति फॉलोअर्स सब्सक्रिप्शन शुल्क 0.99 से 4.99 डॉलर के बीच होगा, जबकि भारत में प्रति यूजर्स, प्रति महीने 89 रुपये शुल्क लिए जा सकेंगे। इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ ही सब्सक्रिप्शन बैगेज मिलेगा।

ट्विटर ने इसी साल मई में अपनी पेड सर्विस Twitter Blue लॉन्च की है। Twitter Blue में भले ही Blue है लेकिन इसका ब्लू टिक (अकाउंट वेरिफिकेशन) से कोई ताल्लुक नहीं है। Twitter Blue एक पेड सर्विस है जिसके तहत फॉलोअर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट देने के बदले सब्सक्रिप्शन शुल्क लिया जाता है।

इंस्टाग्राम यूजर अपने फॉलोअर्स को सब्सक्रिप्शन लेने के बाद एक्सक्लूसिव कंटेंट के तौर पर लाइव वीजियो और स्टोरीज दे सकेंगे जो अन्य के लिए नहीं होगा। इसके अलावा सब्सक्रिप्शन लेने वाले फैन को अपने क्रिएटर्स को डायरेक्ट मैसेज करने में भी आसानी होगी।

इस सब्सक्रिप्शन के साथ क्रिएटर्स को एक अलग टैब मिलेगा जिसमें कमाई से लेकर एक्टिव मेंबर और एक्सपायर्ड मेंबरशिप तक की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा क्रिएटर्स अपने सब्सक्रिप्शन नेम को कस्टमाईज कर सकेंगे और शुल्क में भी बदलाव कर सकेंगे। अभी भी Instagram पर कमाई के कई तरीके मौजूद हैं जिनमें ब्रांड के साथ पार्टनरशिप आदि शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER