Pakistan Cricket Board / पाकिस्तान के चीफ सेलेक्टर बने इंजमाम उल हक- PCB का एशिया कप-वर्ल्ड कप से पहले बड़ा फैसला

Zoom News : Aug 07, 2023, 06:19 PM
Pakistan Cricket Board: अपने समय के दिग्गज बल्लेबाज और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक को पीसीबी ने वर्ल्ड कप से पहले बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. इंजमाम उल हक को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का चीफ सेलेक्टर बनाया गया है. बता दें इसी महीने के अंत में एशिया कप जैसा अहम टूर्नामेंट होना है और उसके बाद भारत में वर्ल्ड कप का आयोजन होगा. उसे देखते हुए पीसीबी ने ये बड़ा फैसला लिया है.इंजमाम उल हक का चीफ सेलेक्टर बनना पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का मास्टरस्ट्रोक माना जा सकता है. क्योंकि इस खिलाड़ी का अनुभव वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में टीम के काम आएगा और पाकिस्तानी टीम संतुलित हो पाएगी.

बड़ी बात ये भी है कि इंजमाम उल हक के पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम से भी अच्छे रिश्ते हैं. पाकिस्तान में कोच, कप्तान और चीफ सेलेक्टर्स के बीच अच्छे रिश्ते बहुत कम देखने को मिलते हैं.

इंजमाम पहले भी रहे चीफ सेलेक्टर

बता दें इंजमाम उल हक पहले भी पाकिस्तानी टीम के चीफ सेलेक्टर रह चुके हैं. इंजमाम ने 2016 से 2019 तक ये जिम्मेदारी संभाली थी. इस दौरान पाकिस्तान की टीम ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 जीती थी. फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को ही हराया था. अब एक बार फिर एक बड़े आईसीसी टूर्नामेंट से पहले पीसीबी को इंजमाम की याद आई है.

इंजमाम का जबरदस्त करियर

इंजमाम उल हक ने पाकिस्तान के लिए 120 टेस्ट मैचों में 8830 रन बनाए हैं. उनके बल्ले से 25 इंटरनेशनल शतक निकले हैं. इसके अलावा इंजमाम ने पाकिस्तान के लिए 378 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उनके बल्ले से 11739 रन निकले हैं. इंजमाम ने वनडे में भी 10 शतक, 83 अर्धशतक जमाए हैं.

इंजमाम को कप्तानी का भी अनुभव

बता दें इंजमाम उल हक को पाकिस्तान की कप्तानी का भी अच्छा खासा अनुभव है. इंजमाम ने 31 टेस्ट में पाकिस्तान की कप्तानी की हालांकि इसमें उनका जीत प्रतिशत 35.48 ही रहा. इंजमाम उल हक ने 11 मैच जीते, 11 गंवाए और 9 मुकाबले ड्रॉ रहे. वनडे में इंजमाम की कप्तानी में पाकिस्तान ने 87 में से 51 मैच जीते, 33 में उसे शिकस्त मिली. वहीं एक टी20 इंटरनेशनल मैच में इंजमाम को जीत मिली.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER