बड़ा खुलासा / दिल्ली ब्लास्ट का है ईरान कनेक्शन, चिट्ठी में लिखा- ये तो बस ट्रेलर है

Zoom News : Jan 30, 2021, 10:45 AM
Delhi: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को इस्राइली दूतावास के पास एक लिफाफा पाए जाने के बाद घटना के ईरानी संबंध का खुलासा हुआ है। इस लिफाफे में विस्फोट को ट्रेलर के रूप में वर्णित किया गया है और इसका बदला लेने के लिए कहा गया है। 2020 में मारे गए कासिम सुलेमानी और लिफाफे में ईरान के वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादे का भी उल्लेख है।

लिफाफा प्राप्त करने के बाद, इस घटना के पीछे ईरान कनेक्शन की संभावना है। इससे पहले 2012 में एक इजरायली कार में विस्फोट हुआ था। 2 ईरानी इस विस्फोट में शामिल थे। ये लोग दिल्ली के पहाड़गंज होटल में रुके थे। ये लोग कार विस्फोट के बाद ईरान भाग गए थे। जांच एजेंसियां ​​अभी भी इन लोगों की तलाश कर रही हैं।

दूसरी ओर, इजरायली विदेश मंत्रालय ने इस घटना को आतंकवादी घटना करार दिया है। इजरायली विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस घटना के संबंध में विदेश मंत्री गैबी एशकेनजी को नियमित रूप से अपडेट किया जा रहा है। उसने सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों का आदेश दिया है।

सूत्रों के मुताबिक जांच एजेंसी को लिफाफे में टच डीएनए मिलेगा। मोसाद के बारे में कहा जा रहा है कि यह एजेंसी अपने स्तर पर काम करती है। हालांकि, मौके पर मोसाद के आने की अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। लेकिन मोसाद इस घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है। बताया जा रहा है कि जल्द ही मोसाद की टीम भी इस घटना की जांच के लिए दिल्ली आ सकती है।

विशेष सेल से जुड़े सूत्रों के अनुसार, बम में अमोनियम नाइट्रेट (पटाखों में भी इस्तेमाल किया जाता है) का उपयोग अपेक्षित है। इस धमाके में छोटे बॉल बेयरिंग का भी इस्तेमाल किया गया था। घटनास्थल पर शीतल पेय के कैन के कुछ टुकड़े मिले हैं। यह संदेह है कि विस्फोटक केवल इसके माध्यम से तैयार किए गए थे। बताया जा रहा है कि करीब 3 बजे जब सभी लोग इजरायली दूतावास से निकले थे। उस दौरान विस्फोट हुआ था। बम के दबाव के कारण सड़क के दूसरी ओर का बम भी फट गया। सूत्रों के अनुसार, बम विस्फोट का उद्देश्य दहशत फैलाना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER