इंडिया / IRCTC भारतीय रेल: तेजस एक्सप्रेस में प्लेन जैसी सुविधाएं लेकिन आधा होगा किराया!

Jansatta : Sep 09, 2019, 09:51 PM
IRCTC Indian Railways, Tejas Express: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से अक्टूबर में पटरी पर दौड़ती नजर आ सकती है। लखनऊ से दिल्ली चलने वाली इस ट्रेन में कई खासियत होंगी। मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन यह ट्रेन चलेगी। ट्रेन का स्टॉपेज गाजियाबाद और कानपुर होगा। वहीं एक और तेजस एक्सप्रेस (अहमदाबाद- मुंबई) जो आईआरसीटीसी द्वारा ही चलाई जा रही है दिसंबर में शुरू होगी। यह पहली बार है जब ट्रेन सर्विस समेत ट्रेन की पूरी कमान आईआरसीटीसी के हाथ में होगी। पीटीआई के मुताबिक ट्रेन का किराया प्लेन के किराए से पचास प्रतिशत कम होगा।

वो पांच चीजें जो आपको तेजस एक्सप्रेस के बारे में जाननी चाहिए: IRCTC के पास तेजस के किराए में फेर बदल करने का अधिकार होगा।टिकट के लिए अलग-अलग शुल्क हो सकते हैं। कुछ टिकटों के निश्चित मूल्य फिक्स्ड हो सकते हैं जबकि कुछ के दामों में फेरबदल हो सकता है।तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट की कीमतें प्लने की तुलना में कम होंगी। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पीक सीजन के दौरान भी एक ही रूट पर प्लने की टिकट के दाम से तेजस एक्सप्रेस के दाम पचास प्रतिशत कम ही रहेगा।इन ट्रेनों में न तो यात्रियों को रियायत दी जाएगी ना ही किसी किस्म का कोटा लगेगा।पांच वर्ष से अधिक वर्ष के बच्चों को कोई रियायत नहीं दी जाएगी और उनसे पूर्ण किराया भी लिया जाएगा।

तेजस एक्सप्रेस में विमान जैसी व्यक्तिगत एलसीडी स्क्रीन, ऑन-बोर्ड वाई-फाई सुविधा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट, मॉड्यूलर बायो-टॉयलेट और सेंसर टैप फिटिंग होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER