भारतीय रेलवे / तेजस एक्सप्रेस देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन, लगने वाला है इसकी रफ्तार पर एक बार फिर ब्रेक, जाने क्यो

Vikrant Shekhawat : Nov 17, 2020, 04:10 PM
Delhi: देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस एक बार फिर रफ्तार पर ब्रेक लगाने जा रही है। रेलवे बोर्ड ने लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस का संचालन बंद करने का फैसला किया है। जानकारी के अनुसार, तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर 2020 से बंद हो जाएगी। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार, नई दिल्ली-लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस का परिचालन 23 नवंबर से शुरू होगा, जबकि अहमदाबाद - मुंबई के बीच तेजस एक्सप्रेस का परिचालन बंद हो जाएगा। 24 नवंबर से। बता दें कि IRCTC तेजस एक्सप्रेस के हाथों में है।

तेजस ट्रेनों को यात्री नहीं मिल रहे हैं

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के बंद होने के पीछे यात्रियों की संख्या में कमी होना बताया जाता है। कोरोना संक्रमण के बीच, बहुत कम यात्रियों ने वीआईपी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में यात्रा करने के लिए बुकिंग की, जिसके कारण रेलवे इस ट्रेन के संचालन के लिए कोई विशेष आय नहीं कमा रहा है।

यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए, IRCTC ने ट्रेन को रद्द करने के लिए एक पत्र लिखा। इसके बाद, रेलवे बोर्ड ने अगले आदेश तक 23 नवंबर से तेजस ट्रान की सभी सेवाओं को रद्द करने का फैसला किया। बता दें कि अक्टूबर 2019 में देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत हुई थी।

तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत कब हुई?

IRCTC ने लखनऊ, दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत अक्टूबर, 2019 में की थी। इसके बाद, तेजस एक्सप्रेस को इस साल जनवरी में अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलाया गया। आपको बता दें कि रेलवे ने नवरात्रि के पहले दिन 17 अक्टूबर 2020 को तेजस ट्रेन का संचालन किया था। कोरोना महामारी के बाद, तालाबंदी के कारण तेजस एक्सप्रेस 19 मार्च को लगभग सात महीने तक बंद रही।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER