कड़ी कार्रवाई / पथराव के बाद येरूशलम धर्म स्थल के परिसर में घुसी इस्राइल की पुलिस

Zoom News : Apr 23, 2022, 11:22 AM
इस्राइली पुलिसकर्मी फलस्तीनी युवकों द्वारा पथराव के बाद येरूशलम स्थित संवेदनशील धर्म स्थल ‘अल-अक्सा’ में प्रवेश कर गए। प्रवेशद्वार पर तैनात इस्राइली पुलिसकर्मियों पर पथराव किया गया। इस स्थल पर इस्राइल द्वारा यहूदियों के आगमन पर अस्थायी रोक लगाने के बाद फिर से हिंसा हुई है।

बता दें कि फलस्तीन के लोग यहूदियों की यात्रा को उकसावे के रूप में देखते हैं। यह स्थान यहूदियों और मुसलमानों, दोनों के लिए एक पवित्र धर्म स्थल है। चिकित्सा अधिकारियों के मुताबिक, कुछ घंटे तक चली इस झड़प में 24 से अधिक फलस्तीनी घायल हो गए। यहां पिछले सप्ताह फलस्तीनियों और इस्राइली पुलिस के बीच कई बार झड़प हुई थी।

इससे पहले, इस्राइल में हमले हुए थे और वेस्ट बैंक में गिरफ्तारियां की गई थीं। विद्रोही समूह हमास के नियंत्रण वाले गाजा पट्टी से इस्राइल में तीन रॉकेट दागे गए हैं। दो प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इस्राइली पुलिसकर्मी परिसर में घुसे और रबर की गोलियां व ‘स्टन ग्रेनेड’ दागे गए। इस बीच कुछ फलस्तीनियों ने युवाओं से पथराव बंद करने का आग्रह भी किया, जिसे नजरअंदाज कर दिया गया।

सूर्योदय से पहले ही जुटाए पत्थर

इस्राइली पुलिस ने कहा कि हमास के झंडे लिए कुछ फलस्तीनियों ने सूर्योदय से पहले पत्थर जमा करने शुरू कर दिए थे। पुलिस ने कहा, पथराव शुरू होने के बाद उन्होंने परिसर में प्रवेश करने से पहले सुबह की नमाज खत्म होने तक इंतजार किया।

फलस्तीनियों द्वारा फेंके गए पटाखों से प्रवेशद्वार के पास एक पेड़ में आग भी लग गई। फलस्तीनी रेड क्रिसेंट चिकित्सा सेवा ने कहा कि इस दौरान 31 फलस्तीनी घायल हुए, जिनमें से 14 को अस्पताल ले जाया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER