GT vs CSK / जडेजा ने अंतिम 2 गेंदों पर 10 रन लगा कर चेन्नई को दलाई 5 वि IPL ट्रॉफी

Zoom News : May 30, 2023, 01:38 AM
GT vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL 2023 का खिताब जीत लिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए रोमांचक फाइनल में सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराया। CSK को आखिरी दो गेंदों पर 10 रन की जरूरत थी। रवींद्र जडेजा ने पांचवें गेंद पर छक्का और आखिरी गेंद पर चौका जमाकर CSK को पांचवीं बार IPL चैंपियन बना दिया। इसी के साथ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा IPL खिताब जीतने के मामले में रोहित की बराबरी कर ली।

रोहित ने अपनी कप्तानी में मुंबई को पांच बार विजेता बनाया है। अब धोनी भी चेन्नई को पांच बार चैंपियन बना चुके हैं। चेन्नई ने इससे पहले 2010, 2011, 2018 और 2021 में खिताब जीता था।

15 ओवर में बनाए 171 रन

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी गुजरात ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 214 रन बनाए। साई सुदर्शन ने 96 और ऋद्धिमान साहा ने 54 रन बनाए। दूसरी पारी में बारिश होने लगी। चेन्नई को 15 ओवर में 171 रन का टारगेट मिला। टीम 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

नूर अहमद ने झटके 2 विकेट

गुजरात से नूर अहमद ने 2 विकेट लिए। उन्होंने पहले ही ओवर से चेन्नई के बैटर्स पर दबाव बनाया। उन्होंने अपने दूसरे ओवर में ऋतुराज गायकवाड और डेवोन कॉन्वे को पवेलियन भेजा। उन्होंने अपने 3 ओवर के स्पेल में महज 17 ही रन दिए।

4 ओवर के पावरप्ले में फिफ्टी पार्टनरशिप

15 ओवर में 171 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी CSK को डेवोन कॉन्वे और ऋतुराज गायकवाड ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने 4 ही ओवर में टीम का स्कोर 52 रन कर दिया। ओवर कम होने के बाद पावरप्ले भी 4 ही ओवर का कर दिया गया।

ऐसे गिरे CSK के विकेट...

पहला: 7वें ओवर की तीसरी गेंद नूर अहमद ने फुलर लेंथ गूगली फेंकी। ऋतुराज गायकवाड पॉइंट पर कैच हो गए। उन्होंने 26 रन बनाए।

दूसरा: 7वें ओवर की आखिरी बॉल नूर अहमद ने लेग स्पिन फेंकी। डेवोन कॉन्वे लॉन्ग ऑफ पर कैच हो गए। उन्होंने 47 रन बनाए।

तीसरा: 11वें ओवर की पांचवीं बॉल मोहित शर्मा ने स्लोअर शॉर्ट पिच फेंकी। अजिंक्य रहाणे डीप कवर्स पर कैच हो गए। उन्होंने 27 रन बनाए।

बारिश के कारण 2 घंटे तक खेल रुका

9:20 बजे पहली पारी खत्म होने के बाद दूसरी पारी आधे घंटे की देरी से शुरू हुई। बीच में 10 मिनट तक आर्टिस्ट विवियन डिवाइन ने परफॉर्म किया। इस कारण दूसरी पारी 20 मिनट की देरी से 9:55 बजे शुरू हुई। लेकिन 3 गेंद बाद ही बारिश आ गई।

बारिश 15 मिनट ही हुई, लेकिन ग्राउंड गीला होने के कारण रात 12:10 बजे दूसरी पारी शुरू हुई। 5 ओवर कम हुए और CSK को 15 ओवर में 171 रन का टारगेट मिला।

खेल के बदले नियम

15 ओवर में 171 रन का टारगेट है।

4 ओवर का पावरप्ले होगा।

एक बॉलर ज्यादा से ज्यादा 3 ओवर फेंक सकेगा।

विकेट को तरसे CSK के बॉलर्स

चेन्नई के गेंजबाजों को 19 ओवर तक 2 ही विकेट मिले। दीपक चाहर ने साहा और रवींद्र जडेजा ने गिल को पवेलियन भेजा। आखिरी ओवर में मथीश पथिराना ने 2 विकेट लिए।

सुदर्शन के साथ साहा की भी फिफ्टी

गुजरात से ऋद्धिमान साहा ने 54, शुभमन गिल ने 39 और हार्दिक पंड्या ने 21 रन बनाए। नंबर-3 पर उतरे साई सुदर्शन ने 47 बॉल पर 96 रन विस्फोटक पारी खेली। आखिरी में राशिद खान खाता खोले बगैर आउट हो गए।

सुदर्शन ने फाइनल का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। उनसे पहले 2014 में ऋद्धिमान साहा और 2018 में शेन वॉटसन शतक लगा चुके हैं।

चाहर ने गिल और साहा दोनों के कैच छोड़े

दीपक चाहर ने पावरप्ले में ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल दोनों के कैच छोड़े। दूसरे ओवर की चौथी बॉल तुषार देशपांडे ने लेग स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। गिल ने फ्लिक किया, बॉल स्क्वेयर लेग पर खड़े चाहर के पास गई। लेकिन चाहर के हाथ से बॉल छूट गई और वे कैच पूरा नहीं कर सके। इस तरह गिल को 3 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला।

चाहर ने फिर पांचवें ओवर में अपनी ही बॉलिंग पर साहा का कैच भी छोड़ दिया। पहली ही बॉल उन्होंने शॉर्ट पिच स्लोअर फेंकी। साहा ने सामने की ओर शॉट खेला, बॉल चाहर के पास आई, लेकिन वे फॉलो थ्रू में कैच नहीं कर सके।

पावरप्ले में गुजरात की तेज शुरुआत

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी गुजरात ने शुरुआती 2 ओवरों में धीमी शुरुआत की। लेकिन तीसरे ओवर से ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए। दोनों ही प्लेयर्स को एक-एक जीवनदान भी मिला, जिसके बाद दोनों ने बड़े-बड़े शॉट्स लगाए और टीम का स्कोर 6 ओवर में 62 रन तक पहुंचा दिया।

दोनों के बीच 67 रन की पार्टनरशिप हुई। गिल 39 रन बनाकर आउट हुए और ये साझेदारी टूटी।

36 बॉल में साहा की फिफ्टी

गुजरात के ऋद्धिमान साहा ने 36 बॉल में फिफ्टी बनाई। उन्होंने पावरप्ले ओवरों में ही बड़े-बड़े शॉट्स लगाने शुरू किए। उन्होंने पहले गिल के साथ 67 रन की पार्टनरशिप की, फिर साई सुदर्शन के साथ भी 64 रन की साझेदारी की। वे 39 बॉल में 54 रन बनाकर दीपक चाहर का शिकार हुए।

शतक से चूके सुदर्शन

शुभमन गिल के बाद नंबर-3 पर बैटिंग करने उतरे साई सुदर्शन ने संभली हुई शुरुआत की। फिर 12वें ओवर के बाद स्पिनर्स को बड़े-बड़े शॉट्स लगाने शुरू कर दिए। उन्होंने 33 बॉल में अपनी फिफ्टी पूरी की। वह 20वें ओवर में 96 रन बनाकर आउट हुए।

ऐसे गिरे गुजरात के विकेट...

पहला: 7वें ओवर की आखिरी बॉल रवींद्र जडेजा ने गुड लेंथ पर फेंकी। शुभमन गिल ड्राइव करने में बॉल मिस कर गए, विकेट के पीछे एमएस धोनी ने स्टंपिंग कर दी। गिल ने 39 रन बनाए।

दूसरा: 14वें ओवर की आखिरी बॉल दीपक चाहर ने स्लोअर शॉर्ट पिच फेंकी। ऋद्धिमान साहा ने बड़ा शॉट खेला, बॉल हवा में खड़ी हो गई। विकेट के पीछ धोनी ने शानदार हाई कैच कर लिया।

तीसरा: 20वें ओवर की तीसरी बॉल मथीश पथिराना ने मिडिल स्टंप पर यॉर्कर फेंकी। साई सुदर्शन LBW हो गए। उन्होंने 96 रन बनाए।

चौथा: 20वें ओवर की आखिरी बॉल पथिराना ने फुलर लेंथ स्लोअर फेंकी। राशिद खान कैच आउट हो गए।

250वां मैच खेल रहे धोनी

धोनी का यह IPL में 250वां मैच है, वह ऐसा करने वाले पहले ही खिलाड़ी बने। उनके बाद रोहित शर्मा ने 243 और दिनेश कार्तिक ने 242 मैच खेले हैं।

करीब 25 मिनट चली क्लोजिंग सेरेमनी

IPL की क्लोजिंग सेरेमनी डीजे न्यूक्लेया की परफॉर्मेंस के साथ शुरू हुई। न्यूक्लेया के बाद रैपर किंग ने 'मान मेरी जान' और 'तू आ के देख ले' जैसे गानों की परफॉर्मेंस दी। करीब 25 मिनट तक क्लोजिंग सेरेमनी चली। पहली पारी खत्म होने के बाद विवियन डिवाइन ने भी 10 मिनट तक स्टेडियम के बीच परफॉर्मेंस दी।

अंबाती रायडु खेल रहे आखिरी मैच

CSK के मिडिल ऑर्डर बैटर अंबाती रायडू ने रविवार को IPL मैच से पहले अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि यह उनका IPL में आखिरी मुकाबला होगा।

रायडू ने मौजूदा सीजन के 15 मुकाबलों में 132.38 के स्ट्राइक रेट से 139 रन बनाए हैं। ओवरऑल IPL में रायडू ने 203 मुकाबलों में 127.29 के स्ट्राइक रेट से 4329 रन बनाए हैं। उनके नाम 1 शतक और 22 अर्धशतक हैं।

देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा।

इम्पैक्ट प्लेयर: जोशुआ लिटिल, श्रीकर भरत, ओडियन स्मिथ, आर साई किशोर और शिवम मावी।

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, ऋतुराज गायकवाड, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडु, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और तुषार देशपांडे।

इम्पैक्ट प्लेयर: शिवम दुबे, मिचेल सैंटनर, एस सेनापति, शेख रशीद और आकाश सिंह​​।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER