IND vs ENG / दोहरा शतक जड़कर जायसवाल ने किया विराट वाला कमाल, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Zoom News : Feb 18, 2024, 01:46 PM
IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने इतिहास रचा है. राजकोट में अपनी बल्लेबाजी से राज किया है. तीसरे दिन जमाए शतक को चौथे दिन दोहरे शतक का रूप देते हुए यशस्वी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में ऐसी बेमिसाल पारी खेली कि ना जाने कितने रिकॉर्डों में आग लग गई. यशस्वी ने राजकोट में 231 गेंदों का सामना करते हुए अपने दोहरे शतक की स्क्रिप्ट लिखी. इस दौरान उन्होंने 10 छक्के और 14 चौके जमाए. इस दोहरे शतक के साथ उन्होंने विराट कोहली वाला कमाल भी किया है.

यशस्वी जायसवाल के टेस्ट करियर का ये दूसरा दोहरा शतक है. इससे पहले उन्होंने इसी सीरीज के दूसरे टेस्ट में 209 रन बनाए थे. मतलब ये उनके बल्ले से लगातार दूसरे मैच में निकला दोहरा शतक है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास मेें ऐसा करने वाले यशस्वी तीसरे भारतीय और दुनिया के 7वें बल्लेबाज हैं. उनसे पहले जिन भारतीयों ने बैक टू बैक टेस्ट मैचों में दोहरा शतक लगाया, वो विनोद कांबली ( 1993) और विराट कोहली ( 2017) हैं.

विराट कोहली वाला कमाल तो किया, वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया

दोहरे शतक के साथ यशस्वी जायसवाल, कांबली और विराट के क्लब से जुड़े तो वहीं कई सारे रिकॉर्ड भी धव्स्त किए. राजकोट में दोहरे शतक के जरिए यशस्वी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 22 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. मतलब इस मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड उनके नाम हो गया. इतना ही नहीं उन्होंने एक टेस्ट इनिंग में जमाए सर्वाधिक 12 छक्के के वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी की.

यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक में बात तो है

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के दूसरी पारी घोषित करने तक यशस्वी जायसवाल 236 गेंदों पर 214 रन बनाकर नाबाद रहे. उनकी इस फुल इनिंग में 12 छक्के शामिल रहे. इन 12 छक्कों के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके छक्कों की संख्या भी अब सिर्फ 29 पारियों में ही 50 के पार जा पहुंची है.

यशस्वी जायसवाल के बल्ले से राजकोट में निकले ये 214 रन, उनके टेस्ट करियर का सबसे बड़ा स्कोर भी है. इस पारी को खेलने के दौरान यशस्वी ने सरफराज के साथ मिलकर 158 गेंदों पर 172 रन की बड़ी साझेदारी की. इससे पहले यशस्वी ने दूसरे विकेट के लिए गिल के साथ मिलकर 155 रन भी जोड़े थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER