जापान / काम और जीवन के संतुलन में सुधार के लिए जापान ने 4 दिन के कार्य सप्ताह का प्रस्ताव रखा

Zoom News : Jun 25, 2021, 07:40 AM
टोक्यो: जापानी सरकार ने अपने वार्षिक आर्थिक नीति दिशानिर्देशों में बदलाव किया है। इसके साथ ही जिसमें नई सिफारिशें शामिल हैं कंपनियों को पांच के बजाय सप्ताह में चार दिन कर्मचारियों से काम करने का विकल्प चुनने की अनुमति देने की बात कही हैं। जापान के प्रसिद्ध मेहनती वेतनभोगी को देश के कार्य-जीवन संतुलन में सुधार के लिए सरकार की पहल के हिस्से के रूप में कार्यालय के माहौल में खर्च होने वाले समय को कम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। हाल ही में लागू की गई वार्षिक आर्थिक नीति दिशानिर्देशों में नई सिफारिशें शामिल हैं जो कंपनियां अपने कर्मचारियों को सामान्य पांच के बजाय सप्ताह में चार दिन काम करने का विकल्प चुनने की अनुमति देती हैं।

कोरोनावायरस महामारी ने पहले से ही जापानी निगमों के तरीके में भारी बदलाव लाए हैं - जिनमें से कई अभी भी अत्यधिक कठोर और पारंपरिक हैं। राजनीतिक नेताओं को अब प्रबंधन को यह समझाने की उम्मीद है कि जिसमें कर्मचारियों के लिए लचीले काम के घंटे, वर्क फ्राम होम, बढ़ते हुए अंतर्संबंध और कई अन्य विकास फायदेमंद हो सकते हैं यदि वे स्वास्थ्य संकट से बचे रहे।

सरकार ने अपने अभियान की रूपरेखा में कहा कि, चार दिवसीय कार्य सप्ताह के साथ, कंपनियां सक्षम और अनुभवी कर्मचारियों को बनाए रखने में सक्षम होंगी, जिन्हें अन्यथा छोड़ना पड़ सकता है यदि वे एक परिवार का पालन-पोषण करने या बुजुर्ग रिश्तेदारों की देखभाल करने की कोशिश कर रहे हैं। सरकार के अनुसार, चार दिवसीय वर्कवीक अधिक लोगों को अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता हासिल करने या यहां तक ​​कि अपने नियमित रोजगार के अलावा साइड जॉब करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।

सबसे महत्वपूर्ण बात, अधिकारियों को उम्मीद है कि हर हफ्ते एक अतिरिक्त दिन लोगों को बाहर जाने और खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जिससे अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। यह भी अनुमान लगाया गया है कि युवा लोगों के पास मिलने, शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए अधिक समय होगा, गिरती जन्म दर, एक तेजी से बढ़ती राष्ट्रीय जनसांख्यिकीय और एक सिकुड़ती आबादी की बिगड़ती समस्या को हल करने में कामयाब होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER