Auto / Jawa मोटरसाइकिल जनवरी 2021 से बढ़ाएगी अपनी बाइक्स की कीमतें

Zoom News : Dec 21, 2020, 05:45 PM
जावा मोटरसाइकिल वर्तमान में भारतीय बाजार में तीन मॉडल की बिक्री करती है, माना जा रहा है कि कंपनी नए साल से तीनों मॉडलों की कीमत में इजाफा करने वाली है। जावा मोटरसाइकिल अपने मॉडलों की कीमत में वृद्धि करने वाली है, हालांकि यह कितनी की जायेगी इसका खुलासा नहीं किया गया है।

जावा मोटरसाइकिल वर्तमान में जावा, जावा 42 व जावा पेराक की बिक्री करती है, ऐसे में कीमत वृद्धि मॉडल पर निर्भर करती है। माना जा रहा है कि बढ़ते इनपुट कास्ट की वजह से कीमतें बढ़ाई जा रही है। इसके पहले कई दोपहिया कंपनियों ने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर चुकी है।

जावा 42 की कीमत 1.65 लाख रुपये से शुरू है, वहीं जावा मॉडल 1.74 लाख रुपये तथा जावा पेराक की कीमत 1.94 लाख रुपये रखी गयी है। कंपनी की बिक्री अच्छी चल रही है, पिछले महीने ही में कंपनी ने घोषणा की है कि जावा मोटरसाइकिल ने भारत में 50,000 मोटरसाइकिलों की बिक्री कर ली है।

इसको ध्यान में रखतें हुए कंपनी अपने डीलरशिप बढ़ाने वाली है। वर्तमान में देश में जावा के 163 डीलरशिप है, कंपनी का लक्ष्य है कि इस साल के अंत तक इनकी संख्या 205 कर दी जायेगी। जावा ने बताया है कि कोविड-19 महामारी के कारण भारत में डीलरशिप के विस्तार की गति में कमी आई है।

बड़े शहरों के साथ छोटे शहरों के लोग भी जावा की बाइक खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं, जिस वजह से कंपनी विस्तार करने में लगी हुई है। जावा की त्योहारी सीजन में अच्छी बिक्री हुई है, अब मॉडलों की कीमतें बढ़ने के बाद बिक्री कैसे होने वाली है, यह देखना होगा।

बिक्री को और भी बढ़ाने के लिए अपनी बाइक्स को कम ईएमआई पर ला दिया है, ग्राहकों को नई मॉडल के लिए 4444 रुपये/माह तक ईएमआई चुकानी होगी। वहीं कंपनी ने अपनी तीनों बाइकों जावा स्टैंडर्ड, जावा 42 और जावा पेराक फुली लोडेड रोड साइट असिस्टेंस (आरएसए) के साथ पेश किया है।

जावा में 293 सीसी, सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया गया है, जो बीएस6 अपडेट के बाद यह इंजन 26.51 बीएचपी की पॉवर तथा 27.05 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करती है। जावा स्टैंडर्ड और जावा 42 बीएस6 का वजन 172 किलोग्राम हो गया है।

जावा पेराक के इंजन की बात करें तो इसमें 334 सीसी का बीएस6 सिंगल सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड डीओएचसी इंजन लगाया गया है जो 30 बीएचपी पॉवर और 31 न्यूटन मीटर टॉर्क उत्पन्न करता है। बाइक में 6-स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है। अब आने वाले दिनों में कीमतों की अधिक जानकारी देंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER