बिजनेस / भारत में ज्वेलर्स कोविड-19 के बीच ऑनलाइन ₹100 में बेच रहे हैं सोना

Zoom News : Sep 29, 2021, 02:33 PM
नई दिल्ली: महामारी कोरोना बढ़ने के बाद भारत में ज्वैलर्स ने ऑनलाइन 100 रुपये तक की कीमत का गोल्ड बेचना शुरू कर दिया है। उन्हें अपने कारोबार करने के पारंपरिक तरीके को बदलने पर मजबूर किया है। अब तनिष्क, कल्याण ज्वैलर्स जैसे बड़े ब्रांड भी ऑनलाइन ज्वैलरी बेच रहे हैं।

देश भर में देशव्यापी लॉकडाउन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े गोल्ड उपभोक्ता की सेल सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है। लॉकडाउन ने टाटा समूह के तनिष्क, कल्याण ज्वैलर्स इंडिया लिमिटेड, पीसी ज्वैलर्स लिमिटेड और सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स जैसे ज्वैलर्स को सीधे अपनी वेबसाइटों पर या उनके साथ टाई-अप के माध्यम से 100 रुपये ($1.35) से भी कम कीमत का सोना बेचना शुरू किया है। इसका नाम डिजिटल गोल्ड प्लेटफॉर्म रखा गया है। उपभोक्ता कम से कम 1 ग्राम सोने के लिए पर्याप्त निवेश करने के बाद डिलीवरी ले सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड की बिक्री भारत के लिए अब नया नहीं रह गया है। मोबाइल वॉलेट और प्लेटफॉर्म जैसे ऑगमोंट गोल्ड फॉर ऑल और वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल सेफगोल्ड प्रोडक्ट पेश करने वाला है। ज्वैलर्स अब तक ऐसे उत्पादों को ऑनलाइन बेचने से कतराते थे, उन्हें अपने स्टोर तक ही सीमित रखते थे क्योंकि भारत में अभी भी अधिकांश खरीदारी व्यक्तिगत रूप से की जाती है।

फेस्टिव डिमांड

ज्वैलर्स ने भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही ऑफर लॉन्च किए हैं, जब सोने की मांग अपने पीक पर है। डिजिटल खरीदारी बढ़ रही है क्योंकि अधिक भारतीय इंटरनेट के माध्यम से खरीदारी करने के लिए तैयार हैं। इससे युवा पीढ़ी अधिक जुड़ रही है। कल्याण ज्वैलर्स के कार्यकारी निदेशक रमेश कल्याणरमन ने कहा कि हम उपभोक्ताओं खासकर युवाओं में नई दिलचस्पी देख रहे हैं, जो पीली धातु में तरीके से निवेश करना चाहते हैं।

2019 में ऑनलाइन सोने की खरीदारी जिसमें ज्वैलर्स की वेबसाइटों पर गहनों की बिक्री शामिल है, वह कुल सेल का 2 फीसदी थी जिसमें ज्यादातर खरीदारी 45 साल के कम उम्र के लोगों ने की है। सेफगोल्ड के फाउंडर गौरव माथुर ने कहा कि सोने की कीमतों में गिरावट से भी ऑनलाइन सेल को मदद मिली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER