Jio Air Fiber / मुकेश अंबानी की बड़ी घोसणा, जल्द लॉन्च होगा Jio Air Fiber- बिना केबल मिलेगा फास्ट 5G नेटवर्क

Zoom News : Aug 28, 2023, 05:54 PM
Jio Air Fiber: मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो की 46वीं एजीएम में जियो फाइबर की लॉन्च डेट अनाउंस कर दी है. जियो एयरफाइबर की सर्विस को देश में 19 सितंबर (गणेश चतुर्थी) पर शुरू किया जाएगा. इस सर्विस की मदद से घर और ऑफिस हर जगह जियो यूजर्स को हाईस्पीड इंटरनेट सर्विस का फायदा मिलेगा. खास बात यह कि ये वायरलेस इंटरनेट सर्विस होगी और इसके साथ केबल कनेक्शन का झंझट खत्म हो जाएगा. मुकेश अंबानी के मुताबिक Jio AirFiber की मदद से देश भर में लगभग 20 करोड़ ऑफिस और घरों को हाईस्पीड इंटरनेट सर्विस उपलब्ध करवाए जाने की कोशिश की जा रही है. इस हिसाब से जियो एयरफाइबर के हर दिन लगभग 1.5 लाख कनेक्शन लगाए जाएंगे.

Jio AirFiber को ठीक से समझें

आसान भाषा में कहा जाए तो जियो एयरफाइबर ऐसा डिवाइस होगा, जिसे आपको सिर्फ प्लग करना है. इसके बाद आपको बिना वायर के इंटरनेट चलाने को मिलेगा. ये वाईफाई हॉटस्पॉट की तरह काम करेगा, जिसे आप दूसरे डिवाइस से कनेक्ट कर सकेंगे और हाई स्पीड 5जी नेटवर्क का फायदा उठा सकेंगे.

इंटरनेट स्पीड मिलेगी तगड़ी

रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो एयरफाइबर की पसीद 1 Gbps तक जा सकती है. यानी इस स्पीड के साथ मिनटों में फिल्में डाउनलोड की जा सकेंगी. इस स्मार्टफोन डिवाइस की तरह से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाकर इस्तेमाल किया जा सकेगा. जियो की इस सर्विस का फायदा उन यूजर्स को मिलेगा जहां अभी तक ब्रॉडबैंड सर्विस नहीं पहुंची है.

अच्छी बात ये कि जियो एयरफाइबर को चलाने के लिए डिवाइस में सिर्फ जियो 5जी सिमकार्ड लगाना होगा. ये डिवाइस कई तरह के वेरिएंट और रिचार्ज प्लान्स के साथ लॉन्च किया जाएगा.

पूरे देश 5G इंटरनेट

Reliance AGM के दौरान मुकेश अंबानी ने ये भी बताया कि दिसंबर 2024 तक पूरे देश में जियो की 5G सर्विस मिलने लगेगी. अभी देश भर में 50 मिलियन 5G कस्टमर हैं. इसके अलावा कुल 25 मिलियन यूजर ऐसे हैं जो फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER