मोबाइल-टेक / चश्मे से कर सकेंगे 3डी में वीडियो कॉल्स Reliance ने किया Jio Glass लॉन्च

Zoom News : Jul 17, 2020, 05:05 PM
रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं AGM में रिलायंस जियो ने कई बड़े ऐलान किए है. इसमें कंपनी ने एक बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि वह Mixed Reality सर्विसेज़ पर काम कर रहा है.  जियो की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का नाम Jio Glass है, जिसे कंपनी ने खासतौर पर टीचर्स, स्टूडेंट्स के लिए डिज़ाइन किया है. इससे 3D वर्चुअल रूम्स को एनेबल किया जा सकेगा, साथ ही रियल-टाइम में Jio Mixed Reality क्लाउड के ज़रिए होलोग्राफिक क्लास की जा सकेगी.

Jio Glass की मदद से वर्चुअल दुनिया में आप दूसरे व्‍यक्ति का 3डी अवतार देख सकते है. इससे आपस में बातचीत बेहतर हो जाती है. लगता है मानो आमने-सामने बातचीत हो रही है. एक केबल के जरिये जियो ग्लास में स्मार्टफोन के कंटेंट को एक्सेस किया जा सकेगा.

जियो ग्‍लास की मदद से घर बैठे कहीं भी घुमने-फिरने भी जाया जा सकता है. इसका मतलब है कि 3डी फॉर्मेट में दुनिया के किसी भी पर्यटन स्थल को देख सकते हैं. इसमें एक एप्लिकेशन से दूसरे में जाना भी बहुत आसाना है.

इस जियो ग्‍लास का वजन महज 75 ग्राम है. यह पर्सनलाइज्‍ड ऑडियो के साथ आता है. यह वर्चुअल दुनिया को बेहद आकर्षक बना देता है. इसमें सभी तरह के वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग फीचर हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड की प्रेसिटेंड किरन थॉसम ने कहा, ‘Jio Glass में जियो की कटिंग एज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो यूजर्स को बेस्ट क्लास मिक्स्ड रिएल्टी सर्विस मुहैया कराएगी. स्टूडेंट जियोग्राफी जैसी सब्जेक्ट को 3D मोड के ज़रिए पढ़ सकेंगे. 3D की मदद से history जैसे बोरिंग सब्जेक्ट को 3D ग्राफिक्स विजुअल्स से रोचक बनाया जा सकेगा'.

सिर्फ 75 ग्राम है इसका वज़न
Jio Glass को वायरलेस तरीसे के कनेक्ट किया जा सकेगा. Jio Glass के एक बार इंटरनेट से कनेक्ट होने के बाद इसे लगाकर 3D वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकेगी. इस ग्लास का वज़न सिर्फ 75 ग्राम है, जो एक पर्सनलाइज़ ऑडियो फीचर के साथ आता है.  जियो ग्लास की मदद से वर्चुअल तौर पर 3D Avatar के ज़रिए बातचीच हो सकेगी. इवेंट के दौरान कंपनी ने इसका डेमो भी दिखाया.

कहा गया कि कोविड-19 के दौर में ऑनलाइन क्लासेस के साथ वर्क फ्रम होम की काफी डिमांड है. ऐसे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बढ़ोतरी देखी गई है. इस दौर में Jio Glass स्टूडेट्स, टीचर्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER