क्रिकेट / तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने भारत पर ली 27 रन की बढ़त, रूट ने बनाए 180* रन

Zoom News : Aug 15, 2021, 06:40 AM
लंदन: कप्तान जो रूट की 180 रन की शानदार नाबाद पारी और जॉनी बेयरस्टो के साथ चौथे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी से इंग्लैंड ने शनिवार को भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन स्टंप्स तक 391 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की। भारतीय गेंदबाजों को पहले सेशन में काफी संघर्ष करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद दूसरे और तीसरे सेशन में सफलताएं हासिल कर वापसी की। एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम बड़ी बढ़त बना लेगी, लेकिन दिन की आखिरी गेंद पर जेम्स एंडरसन का विकेट गिरते ही इंग्लैंड की पारी 391 रन पर सिमट गई, जिससे उसने 27 रन की बढ़त बनाई। भारत ने पहली पारी में 364 रन बनाए थे। भारतीय गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज ने 94 रन देकर चार विकेट झटके तो आखिरी सेशन में लगातार गेंदों पर दो विकेट झटकने वाले ईशांत शर्मा ने 69 रन देकर तीन विकेट चटकाए। 

जसप्रीत बुमराह (26 ओवर में 79 रन) ने अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को शुरू में परेशान तो किया, लेकिन वह कोई विकेट हासिल नहीं कर सके। साथ ही उन्होंने 13 नो बॉल डाली। इंग्लैंड की पारी रूट के इर्द-गिर्द रही जिन्होंने अपना 22वां और सीरीज में दूसरा शतक लगाया, जिससे मेजबानों ने पहले सेशन में 97 और दूसरे सेशन में 98 रन जोड़े। हालांकि तीसरे सेशन में टीम ने 77 रन जोड़कर पांच विकेट गंवाए। एक समय 23 रन पर दो विकेट गंवाने वाली इंग्लैंड को रूट की बदौलत बढ़त बनाने में कामयाबी मिली। रूट ने जोस बटलर के साथ पांचवें विकेट के लिए 54 और फिर मोईन अली के साथ छठे विकेट के लिए 58 रन की पार्टनरशिप निभाई। रूट ने साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 9000 रन भी पूरे किए। इसके अलावा वे 150 से ज्यादा रन की छह पारियां खेलने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए। इस सीरीज के पहले टेस्ट में उन्होंने 64 और 109 रन बनाए थे।

भारत को दिन की पहली सफलता दूसरे सेशन में बेयरस्टो (57 रन) के रूप में मिली जिन्हें सिराज ने शॉर्ट गेंद पर आउट किया, जिसके बाद ईशांत ने जोस बटलर (23 रन) को पवेलियन भेजा। तीसरे सेशन में ईशांत ने लगातार गेंदों पर दो विकेट झटके, जिससे भारतीय टीम ने वापसी की। पहले उन्होंने मोईन अली (27 रन) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया और फिर सैम करन (शून्य) ने गेंद को चौथी स्टंप लाइन पर खेला जो सीधे रोहित शर्मा के हाथों में गई। सिराज ने अपना चौथा विकेट ओली रोबिन्सन (06) को एलबीडब्ल्यू आउट कर लिया। मार्क वुड रन आउट हुए तो मोहम्मद शमी ने जेम्स एंडरसन के रूप में पारी का आखिरी विकेट झटका। शमी ने 26 ओवर में 95 रन देकर दो विकेट चटकाए।

सिराज ने हालांकि काफी शॉर्ट और वाइड गेंद फेंकी, जिससे सुबह के सेशन में बल्लेबाजों ने चौके से काफी रन जुटाए। इंग्लैंड ने इस सेशन में एक भी विकेट नहीं गंवाया था। रूट ने तीसरे दिन की शुरूआत से ही भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और उन्हें दूसरे छोर पर बेयरस्टो के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला जिन्होंने अपना 22वां अर्धशतक पूरा किया। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 121 रन जोड़े लेकिन इस पार्टनरशिप का अंत सिराज ने किया। फिर ईशांत ने फुल लेंथ गेंद पर बटलर को बोल्ड किया। इस बीच रूट ने तेजी से एक रन चुराकर अपना शतक पूरा किया।

वह एक सीजन में पांच शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान भी बन गए। बुमराह को छोड़कर कोई भी तेज गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों को परेशानी में नहीं डाल सका, जिससे इस जोड़ी ने इच्छानुसार चौके लगाए। रूट ने सेशन की शुरूआत सिराज पर स्क्वायर ड्राइव से चौका लगाकर की। शमी और सिराज की गेंदों पर शुरुआती आधे घंटे में छह चौके लग चुके थे। शुरुआती आधे घंटे में केवल दो ओवर ही मेडन डाले जा सके, जिसमें 54 रन बने जिससे पहले दो दिन तक दबदबा बनाने वाली भारतीय टीम अचानक से बैकफुट पर पहुंचने लगी। रविंद्र जडेजा ने 22 ओवर में 43 रन दिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER