Asia Cup 2023 / पहली बार हो सकता है ​एशिया कप में करिश्मा, 39 साल में कभी नहीं हुआ ऐसा

Zoom News : Sep 14, 2023, 05:00 PM
Asia Cup 2023: एशिया कप 2023। एशिया में क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट। जब एशिया की सारी बड़ी टीमें एक दूसरे के सामने होती हैं तो दुनिया सांस रोककर इनको देखती है। इस बार भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। हर मैच रोमांच से भरा हुआ है। एशिया कप का पहला संस्करण यानी सीजन साल 1984 में खेला गया था, तब सुनील गावस्कर भारतीय टीम के कप्तान हुआ करते थे, तब से लेकर 2023 तक पूरे 39 साल गुजर गए हैं और रोहित शर्मा कप्तान हैं। इस दौरान काफी कुछ बदला, लेकिन एक चीज अभी तक इस टूर्नामेंट के फाइनल में नजर नहीं आई। लेकिन इस बार ऐसा कुछ हो सकता है, जो अभी तक नहीं हुआ। 

एशिया कप 2023 में छह टीमों ने लिया हिस्सा 

एशिया कप में इस बार छह टीमें हिस्सा ले रही हैं। नेपाल के लिए ये ऐतिहासिक था कि उन्हें अपने पड़ोसी देशों के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका मिला, लेकिन टीम पहले ही दौर से बाहर हो गई। लेकिन टीम भारत और पाकिस्तान से कुछ न कुछ जरूर सीखकर गई होगी। नेपाल के अलावा अफगानिस्तान भी पहले ही राउंड से बाहर हो गई, हालांकि उन्होंने पूरा जोर लगाया, लेकिन सुपर 4 में टीम एंट्री नहीं कर पाई। इसके बाद भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मुकाबले जारी हैं। बांग्लादेश का खेल करीब करीब खत्म हो गया है। टीम इंडिया ने फाइनल के लिए एंट्री कर ली है, लेकिन अब सवाल ये है कि पाकिस्तान और श्रीलंका में से कौन सी होगी, जो फाइनल में जाकर भारत से खिताब के लिए दो दो हाथ करेगी। 

भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है एशिय कप 2023 का फाइनल 

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में हर सीजन मुकाबले होते रहे हैं, इस बार तो दो मैच हुए। लेकिन कभी भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल नहीं हो पाया। लेकिन इस बार ऐसा कुछ होता हुआ नजर आ रहा है। भारत ने पाकिस्तान और श्रीलंका को हराकर फाइनल में एंट्री कर ली। लेकिन इस बीच पेंच ऐसा फंसा कि पाकिस्तान के लिए फाइनल की राह टीम इंडिया खोल सकती थी, हुआ भी ऐसा ही। भारत ने श्रीलंका को हराकर पाकिस्तान के फाइनल में जाने की उम्मीदें जिंदा रखी हैं। अब सारी जिम्मेदारी पाकिस्तान के हाथ में है। अगर पाकिस्तानी टीम श्रीलंका हरा देती है तो सीधे फाइनल में चली जाएगी, लेकिन हारी तो श्रीलंका और भारत के बीच फाइनल खेला जाएगा। इतना ही नहीं अगर बारिश ने खलल डाला और मैच पूरा नहीं हो पाया तो बेहतर नेट रन रेट के आधार पर श्रीलंका फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। अगर पाकिस्तानी टीम फाइनल में पहुंची तो 39 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि भारत और पाकिस्तान के बीच खिताबी भिड़ंत होगी। देखना होगा कि आगे क्या कुछ समीकरण बनते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER