Jammu & Kashmir / कश्मीर के बाजारों में भारतीय झंडों की कमी है।

Zoom News : Aug 14, 2021, 07:54 PM

श्रीनगर के जवाहर नगर में स्थित भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के जम्मू-कश्मीर मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस से पहले तिरंगे के ऑर्डर देने वाले लोगों की अभूतपूर्व भीड़ देखी गई क्योंकि इस साल कश्मीर घाटी के भीतर बाजारों में झंडों की झड़ी लग गई।


पहले में, उपराज्यपाल के प्रबंधन ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे सभी सरकारी भवनों, जैसे शिक्षण संस्थानों, अस्पतालों, विभागीय कार्यालयों, अदालतों और नगर पालिकाओं पर झंडे फहराएं। उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया था कि हर एक रिहर्सल, स्वतंत्रता दिवस क्षमताओं और झंडे को फहराने के लिए विश्वसनीय रिकॉर्ड के लिए फिल्माया जाए।


प्रबंधन ने 15 अगस्त को स्कूलों और स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित करने के लिए कर्मचारी व्यक्तियों और छात्रों के निकाय के लिए 25 से अधिक मनुष्यों की बैठक में महामारी से संबंधित सीमा को बढ़ाने का भी निर्णय लिया है।

कश्मीर संभाग के भीतर 11,633 शिक्षण संस्थान हैं। ध्वजारोहण के लिए सैकड़ों विभिन्न कार्यस्थलों को मान्यता दी गई।

सर्कुलेट ने झंडों की कमी ला दी है और भाजपा का कार्यालय अधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों के लिए कपड़े और सिलने के झंडे की व्यवस्था करने में व्यस्त है।


भाजपा ने कश्मीर घाटी के छत्तीस विधानसभा क्षेत्रों और 10 जिला मुख्यालयों में अपने पार्टी नेताओं की मदद से झंडारोहण समारोहों को दोगुना करने का भी फैसला किया है। “हमने पिछले साल लगभग 50 समारोह आयोजित किए। इस साल, हम ध्वजारोहण के सौ समारोह आयोजित कर सकते हैं, ”भाजपा प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने मीडिया को बताया।


“हम घाटी के भीतर झंडों की कमी के बारे में जानते हैं। कई विभागों, विशेष रूप से सरकारी संकायों के प्रशिक्षक, जो 3 दिनों से अधिक समय से देशव्यापी गान का पूर्वाभ्यास कर रहे हैं, ने झंडों के लिए हमसे संपर्क किया। हमने दर्जनों और दर्जनों आदेशों का मनोरंजन किया है, ”उन्होंने कहा।


उन्होंने कहा कि झंडे का आह्वान उन लोगों के मुंह पर तमाचा बन जाता है जिन्होंने कहा था कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद भारत का झंडा पकड़ने वाला कोई नहीं होगा। श्री ठाकुर ने कहा, "पहत्तर वर्षों में यह पहली बार हो सकता है कि तिरंगे की एक फ़ाइल रेंज अधिकारियों के अलावा स्थानीय लोगों की सहायता से फहराई जा सकती है," श्री ठाकुर ने कहा।


हालांकि, श्रीनगर शहर के एक केंद्रीय प्राधिकरण उच्च विद्यालय के एक शिक्षक ने कहा कि भाजपा कार्यालय को बंद करने के अन्य कारण थे, उन्होंने कहा, “शहर के भीतर पड़ोस के दर्जी से झंडे सिलने से हमारी जान को खतरा हो सकता था। कई छात्रों के माता-पिता ने पहले ही आतंकवादियों और उनके समर्थकों की मदद से लक्ष्य के रूप में चिह्नित किए जाने के डर से, विश्वसनीय क्षमताओं का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है। ”


कई प्रशिक्षकों ने स्वतंत्रता दिवस के पूर्वाभ्यास की स्थापना और वीडियोग्राफी करने पर तनाव व्यक्त किया। हर दूसरे शिक्षक ने कहा, 'हमें डर है कि अधिकारियों की मदद से रिहर्सल की वीडियो ऑनलाइन जारी करने का फैसला भविष्य में असर डाल सकता है।


2019 से पहले, कश्मीर में I-Day क्षमताओं को सामान्य रूप से जिला मुख्यालयों तक सीमित कर दिया गया था, श्रीनगर और जम्मू की दोहरी राजधानियों के भीतर सैद्धांतिक क्षमताओं के साथ। अलगाववादी शटडाउन कॉलों को मनुष्यों और वाहनों की आवाजाही को बाधित करने के लिए पहचाना गया था, साथ ही उन क्षमताओं पर कर्मियों की उपस्थिति को भी प्रभावित किया।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER