Jammu & Kashmir / विधानसभा के दौरान अनुच्छेद 370 पर विपक्ष की चुप्पी पर तीखी बातचीत

Zoom News : Aug 21, 2021, 11:56 PM

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में 19 विपक्षी दलों की डिजिटल बैठक के बाद शनिवार की दोपहर सज्जाद लोन की पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) और डॉ. फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया। धारा 370 का विश्लेषण।


सुश्री गांधी की सभा में भाग लेने वाली नेकां और महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी पर निशाना साधते हुए, श्री लोन ने कहा, “विपक्षी दलों की बैठक के भीतर अनुच्छेद 370 का कोई मतलब नहीं है। आश्चर्य की बात है कि जम्मू-कश्मीर के नेता विधानसभा के भीतर अपनी उपस्थिति को कैसे सही ठहरा सकते हैं यदि वे नेताओं को अनुच्छेद 370 के बारे में बोलने के लिए राजी नहीं कर सके। भाजपा का 370 विरोधी रुख स्पष्ट है। देशव्यापी विपक्ष का क्या रुख है?”


श्री लोन को सभा के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था। विधानसभा छोड़ने पर जारी संयुक्त घोषणा में जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की बात कही गई थी।

"आइए हम कम से कम यह संकल्प करें कि यदि हम सुविधा नहीं दे सकते हैं तो हम अब दोनों में बाधा नहीं डाल सकते हैं। जम्मू-कश्मीर के नेताओं को देश भर में विपक्ष से अनुच्छेद 370 के आह्वान की वकालत करनी चाहिए ताकि देशव्यापी मंच पर नियति की तारीख पर कुछ इच्छा हो या बस इससे बच सकें, ”श्री लोन ने कहा।


आरोपों का जवाब देते हुए, नेकां के कई नेताओं ने एक संयुक्त घोषणा में, श्री लोन पर "कथाओं को परिवर्तित करने" का आरोप लगाया। "उसका सर्वश्रेष्ठ चिरस्थायी पुरुष या स्त्री एक पेंडुलम है, जो एक अति से दूसरे में झूलता रहता है। गुप्कर घोषणापत्र के लिए पीपुल्स अलायंस के सदस्य बनने से लेकर इसे छोड़ने तक, उन्होंने अनुच्छेद 370 और 35 ए की वसूली के कारण को सबसे अच्छी तरह से तोड़ा है, ”घोषणा में कहा गया है।


उन्होंने नेकां और अन्य समान विचारधारा वाली घटनाओं को कहा और लोग अब श्री लोन के प्रमाणपत्रों को अनुच्छेद 370 की वसूली के लिए संघर्ष करने के उनके समर्पण के लिए नहीं चाहते थे।

इस साल की शुरुआत में, श्री लोन काफी PAGD इसके प्रवक्ता के रूप में।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER