दिल्ली / घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं शराब, केजरीवाल सरकार ने होम डिलीवरी की दी इजाजत

Zoom News : Jun 01, 2021, 11:02 AM
Delhi: अब दिल्ली में भी शराब की होम डिलीवरी शुरू हो गई है। दिल्ली सरकार ने मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए शराब की होम डिलीवरी करने की इजाजत दे दी है। इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने शराब की होम डिलीवरी शुरू की थी। इसके पीछे सरकारों का तर्क है कि इस फैसले से कोरोना काल में शराब की दुकानों पर भीड़ इकट्ठा नहीं होगी।

दिल्ली आबकारी (संशोधन) नियम 2021 के अनुसार, एल-13 लाइसेंस धारकों को लोगों के घर तक शराब पहुंचाने की अनुमति होगी। अधिसूचना में कहा गया, 'लाइसेंसधारक केवल मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से ऑर्डर मिलने पर ही घरों में शराब की डिलीवरी करेगा और किसी भी छात्रावास, कार्यालय और संस्थान को कोई डिलीवरी नहीं की जाएगी।'


पहले ई-मेल या फैक्स करने पर मिलती थी होम डिलीवरी

हालांकि, इससे पहले भी शराब की होम डिलीवरी की इजाजत थी, लेकिन ई-मेल या फैक्स के जरिए ऑर्डर मिलने के बाद ही लाइसेंसधारक शराब पहुंचा सकते थे। अब मोबाइल ऐप या ऑनलाइन पोर्टल से ऑर्डर करने पर शराब की होम डिलीवरी मिलेगी। इसका मतलब यह नहीं है कि सभी शराब की दुकानों को तुरंत होम डिलीवरी करने के लिए अधिकृत किया जाएगा।


शराब की होम डिलीवरी पर विचार करें राज्य: SC

पिछले साल ही सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी की थी कि राज्यों को शराब की होम डिलीवरी पर विचार करना चाहिए, क्योंकि शराब की दुकानों के बाहर भीड़ के कारण कोरोना नियमों की अनदेखी की कई तस्वीरें सामने आई थी। इसके बाद कोरोना की दूसरी लहर आते ही दिल्ली में फिर से शराब की दुकानें बंद कर दी गई। 


शराब की दुकानें बंद, होम डिलीवरी शुरू

कोरोना के कम होते हुए केस को देखते हुए दिल्ली को फिर से धीरे-धीरे अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन अभी शराब की दुकानों को खोलने पर फैसला नहीं किया गया है। इस बीच शराब की दुकानों के बंद होने से राजस्व को हो रहे नुकसान को पूरा करने के लिए सरकार ने होम डिलीवरी की इजाजत दे दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER