KKR vs GT Live Score, IPL 2022 / गुजरात टायटंस ने 8 रन से जीता मैच, अंकतालिका के टॉप पर पहुंचा

Zoom News : Apr 23, 2022, 06:28 PM
IPL 2022 के 35वें मैच में गुजरात टाइटन्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 रन से हरा दिया है। KKR के सामने 157 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 148/8 का स्कोर ही बना सकी और मैच हार गई। केकेआर की ये लगातार चौथी हार है। आंद्रे रसेल (48) टॉप स्कोरर रहे।


गुजरात की 7 मैचों में ये छठी जीत है। इसके साथ ही टीम 12 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में पहले पायदान पर भी आ गई है। टीम ने अब तक एक ही मैच हारा है। वहीं, कोलकाता की 8 मैचों में ये 5वीं हार रही। केकेआर ने अब तक केवल 3 ही मैच जीते हैं।


इससे पहले टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए गुजरात टाइटन्स ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 156 का स्कोर बनाया। कप्तान हार्दिक पंड्या ने लगातार तीसरी फिफ्टी लगाई और सबसे ज्यादा 67 रन बनाए। KKR की ओर से आंद्रे रसेल ने 4 विकेट लिए।


राशिद के IPL में 100 विकेट

मैच में 1 विकेट लेने के साथ ही राशिद खान के IPL में 100 विकेट पूरे हो गए। उन्होंने वेंकटेश अय्यर (17) को आउट कर ये उपलब्धि हासिल की। IPL में विकेटों का शतक बनाने वाले राशिद ओवरऑल 16वें और चौथे विदेशी खिलाड़ी बने। साथ ही राशिद सबसे तेज 100 आईपीएल विकेट लेने वाले स्पिनर भी बन गए हैं। उन्होंने 83 मैचों में ये रिकॉर्ड बनाया। अमित मिश्रा ने भी 83 मैचों में 100 विकेट पूरे किए थे।


रिंकू और वेंकी की जोड़ी

कोलकाता ने शुरुआती 4 विकेट केवल 34 के स्कोर पर गंवा दिए थे। टीम मुश्किल में नजर आ रही थी, लेकिन 5वें विकेट के लिए रिंकू सिंह और वेंकटेश अय्यर ने 36 गेंदों में 45 रन जोड़कर KKR को मैच में बनाए रखा। इस साझेदारी को यश दयाल ने रिंकू (35) को आउट कर तोड़ा।


कोलकाता की खराब शुरुआत

टारगेट का पीछा करते हुए केकेआर की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर में सैम बिलिंग्स (4) और तीसरे ओवर में सुनील नरेन (5) रन बनाकर आउट हुए। ये दोनों विकेट शमी के खाते में आए। नीतीश राणा भी 2 रन बनाकर फर्ग्यूसन को अपना विकेट दे बैठे। पावर प्ले तक KKR का स्कोर 34/3 था।


रसेल ने आखिरी ओवर में लिए 4 विकेट

आंद्रे रसेल गुजरात की पारी के आखिरी ओवर में बॉलिंग के लिए आए। उन्होंने 6 गेंदों में केवल 5 रन देकर 4 विकेट लिए और टाइटन्स की टीम को हिलाकर रख दिया। ओवर की पहली दो गेंदों पर उन्होंने अभिनव मनोहर (2) और लॉकी फर्ग्यूसन (0) को आउट किया। दोनों के कैच डीप मिडविकेट पर रिंकू सिंह ने पकड़े। ओवर की 5वीं गेंद पर रसेल ने राहुल तेवतिया (17) को आउट किया। इस बार भी कैच रिंकू सिंह ने लपका और आखिरी गेंद पर यश दयाल शून्य पर आउट हुए।


  • रसेल IPL के पहले खिलाड़ी बने, जिन्होंने पूरे मैच में केवल 1 ओवर की गेंदबाजी में 4 विकेट लिए हो।
  • आखिरी 5 ओवर में गुजरात ने 7 विकेट खोकर केवल 29 रन बनाए।
  • राशिद खान IPL में 11वीं बार शून्य पर आउट हुए।

साउदी ने चटकाए 3 विकेट

KKR की ओर से कीवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने शानदार बॉलिंग करते हुए 4 ओवर 3 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने शुभमन गिल (7), हार्दिक पंड्या (67) और राशिद खान (0) के विकेट लिए। साउदी ने हार्दिक और राशिद को अपने एक ही ओवर में आउट किया।


हार्दिक का दमदार कमबैक

हार्दिक पंड्या ने प्लेइंग-XI में शानदार वापसी करते हुए टूर्नामेंट में लगातार अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 36 गेंदों में अपने IPL करियर की 7वीं फिफ्टी लगाई। वह 49 गेंदों में 67 रन की जोरदार पारी खेलकर पवेलियन लौटे। हार्दिक की फॉर्म इंडियन क्रिकेट टीम के लिए बहुत अच्छी खबर है।


  • बतौर कप्तान पंड्या का ये तीसरा अर्धशतक रहा।
  • SRH के खिलाफ उन्होंने नाबाद 50 और RR के खिलाफ 87 रन बनाए थे।
  • हार्दिक ने पहली बार IPL में लगातार 3 फिफ्टी लगाई।
  • इस सीजन 3 50+ स्कोर बनाने वाले हार्दिक पहले कप्तान बने।
  • KKR की खिलाफ गुजरात के कप्तान की ये तीसरी फिफ्टी रही।
  • IPL 2022 की 6 पारियों में पंड्या 73.75 की औसत से 295 रन बना चुके हैं।

मिलर की तूफानी पारी

पिछले मैच में CSK के खिलाफ यादगार 94 रन की नाबाद पारी खेलने वाले डेविड मिलर ने इस मैच में भी अपना तूफानी अंदाज दिखाया। उन्होंने 20 गेंदों पर 27 रन की बढ़िया पारी खेली। मिलर का विकेट शिवम मावी के खाते में आया। अपनी पारी में पहला छक्का लगाने के साथ ही डेविड मिलर ने IPL में 100 छक्के पूरे किए।


  • IPL में 100 छक्के लगाने वाले मिलर 27वें खिलाड़ी बने।
  • हार्दिक और मिलर ने तीसरे विकेट के लिए 37 गेंदों में 50 रन जोड़े।

साहा और हार्दिक की साझेदारी

दूसरे विकेट के लिए ऋद्धिमान साहा और हार्दिक पंड्या ने 50 गेंदों पर 75 रन जोड़े। दोनों खिलाड़ियों ने कोलकाता के गेंदबाजों को खूब परेशान किया। इस साझेदारी को उमेश यादव ने साहा को आउट कर तोड़ा। साहा 25 गेंदों में 25 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनका कैच बैकवर्ड पॉइंट पर वेंकटेश ने पकड़ा।


पावर प्ले में गुजरात का प्रदर्शन

पहले 6 ओवर का खेल पूरी तरह से गुजरात के नाम रहा। टीम ने दूसरे ही ओवर में गिल का विकेट गंवा दिया था, लेकिन इसके बाद कप्तान हार्दिक पंड्या और ऋद्धिमान साहा ने पारी को संभालते हुए पावर प्ले तक स्कोर को 47 रन तक पहुंचा दिया। शुरुआती 36 गेंदों में GT ने 7.83 रन रेट से रन बनाए। इस दौरान टीम की ओर से 4 चौके और 1 छक्के लगा।


गिल सस्ते में आउट

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए GT की शुरुआत खराब रही और दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर शुभमन गिल 7 रन बनाकर टिम साउदी को अपना विकेट दे बैठे। उनका कैच विकेटकीपर सैम बिलिंग्स ने पकड़ा। पिछले कुछ मैचों से गिल लगातार फेल हो रहे हैं।


गिल पिछली 4 पारियों में एक बार भी 20+ का स्कोर नहीं बनाए पाए हैं।

इस सीजन अब तक 7 मैचों में उन्होंने 29.57 की औसत से 207 रन बनाए हैं।


दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

KKR: वेंकटेश अय्यर, सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, टिम साउथी, शिवम मावी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती।


GT: ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या (कप्तान), डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल, मोहम्मद शमी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER