दुनिया / Donald Trump के निधन की भविष्‍यवाणी करने वाली खबर की जानिए सच्‍चाई

Zee News : Aug 28, 2020, 07:36 AM
न्‍यूयॉर्क: सोशल मीडिया पर इस समय एक थ्‍योरी चल रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि अमेरिका के लोकप्रिय शो 'द सिम्पसंस' ने 27 अगस्त 2020 को डोनाल्ड ट्रंप की मौत की भविष्यवाणी की थी। इतना ही नहीं इसके साथ सोशल मीडिया (social media) पर ट्रंप का एक कार्टून भी वायरल हो रहा है, जिसमें वे ताबूत में लेटे हुए दिख रहे हैं। इस फोटो को देखकर ऐसा लगता है कि यह फोटो 'The Simpsons' के एपिसोड का है।


पता चला है कि वायरल हो चुकी यह फोटो नकली है और इस लोकप्रिय सीरीज के किसी भी एपिसोड में ट्रंप की मौत की भविष्यवाणी नहीं की गई है।

अब सवाल यह है कि क्या सिम्पसंस ने 27 अगस्त 2020 के लिए कोई और भविष्यवाणी की थी? तो इसका जबाव न में है। दरअसल, 27 अगस्त की तारीख का इस्‍तेमाल टिकटॉक यूजर्स ने अपने यूजर्स को ट्रोल करने के लिए ऐसे ही यूज कर लिया था। 

एक वायरल वीडियो में दर्शकों से 27 अगस्त, 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं को देखने का आग्रह किया गया है, जो कि अजीबो-गरीब तरीके से डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की मौत की खबर से जुड़ गया। फिर देखते ही देखते यह वायरल हो गया।

हालांकि ट्रंप की यह नकली फोटो साझा करने वाले कई ट्विटर यूजर्स (Twitter users) इस थ्‍योरी की उत्‍पत्ति को लेकर भ्रमित थे। वहीं इस शो के कुछ प्रशंसकों ने तर्क दिया कि लोकप्रिय सीरीज ने कभी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की मृत्यु की भविष्यवाणी करने वाले किसी भी एपिसोड को प्रसारित नहीं किया।

यह पहली बार नहीं है कि किसी ऐसी वायरल थ्‍योरी के लिए सिम्पसंस को जिम्मेदार ठहराया गया है। हाल के दिनों में, शो को टॉम हैंक्स के कोरोना वायरस के लिए पॉजिटिव आने की भविष्यवाणी करने के लिए भी जिम्मेदार ठहराया गया था। हालांकि बाद में ये सब झूठ साबित हुआ।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER