Bihar Political / सुबह 11.30 बजे होगी नीतीश की नई कैबिनेट की बैठक, जानें कौन-कौन हैं मंत्रिमंडल में चेहरे

Zoom News : Jan 29, 2024, 07:50 AM
Bihar Political: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भाजपा नीत एनडीए गठबंधन में शामिल होकर नौवीं बार सीएम पद की शपथ ली है। नीतीश कुमार के साथ आठ मंत्रियों ने भी शपथ लिया है, जिसमें नीतीश कुमार को लेकर जदयू से चार और भाजपा से तीन एक जीतनराम मांझी की हम से और एक निर्दलीय विधायक ने मंत्री पद की शपथ ली है। सोमवार यानी 29 जानवरी, 2024 को नीतीश कुमार की नई कैबिनेट की पहली बैठक सुबह 11.30 बजे होने वाली है। संभवतः इस बैठक में नीतीश कुमार अपने मंत्रियों के विभागों का बंटवारा करेंगे।.

बूता दें कि पिछले तीन दिनों से बिहार की सियासत में उठापटक मची हुई थी और कयासबाजी हो रही थी, जो आज नीतीश कुमार के सीएम पद की शपथ लेने के बाद खत्म हो गई ह। हालांकि विरोधी खेमे में नीतीश कुमार के खिलाफ बयानबाजी जारी है।  कांग्रेस और राजद ने  नीतीश कुमार को जमकर कोसा है।

जानिए तेजस्वी, बीजेपी और कांग्रेस ने क्या कहा?

नीतीश कुमार के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस ने नीतीश कुमार की तुलना ‘गिरगिट’ से की और कहा कि राज्य की जनता उनके विश्वासघात को कभी माफ नहीं करेगी। साथ ही ये भी कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से डरे हुए हैं। इससे ध्यान भटकाने के लिए ही ये सब राजनीतिक नाटक रचा गया है और नीतीश कुमार भी उसमें शामिल रहे हैं।

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य ने ट्वीट किया और कहा, ‘‘कूड़ा गया फिर से कूड़ेदानी में, कूड़ा मंडली को बदबूदार कूड़ा मुबारक।’ तो वहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि अभी तो खेल शुरू हुआ है, खेला तो अभी बाकी है। इसके साथ ही उन्होंने नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को लेकर एक बड़ा दावा करते हुए कहा, “मैं जो कहता हूं, वो करता हूं। आप लिखकर ले लीजिए, जदयू 2024 में ही खत्म हो जाएगी।”

नीतीश के शपथ ग्रहण के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि नीतीश जी का वापस आना हमारे लिए हर्ष का विषय है। अब बिहार में डबल इंजन की सरकार है और इससे बिहार का विकास तेजी से होगा। नड्‌डा ने कांग्रेस की यात्रा और इंडी अलायंस को पूरी तरह से फेल करार दिया।

शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि कैबिनेट का विस्तार जल्द होग। उन्होंने कहा कि आज 8 मंत्रियों ने शपथ ली है, जिसमें तीनों पार्टियों और निर्दलीय को भी साथ लाए हैं। सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को उप मुख्यमंत्री बनाए हैं।

कुशवाहा जाति से हैं सम्राट चौधरी

बिहार की राजनीति में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता चुना गया. उनका जन्म 16 नवंबर 1968 को बिहार के मुंगेर जिले के तारापुर विधानसभा क्षेत्र में स्थित लखनपुर गांव में हुआ था. सम्राट चौधरी की उम्र 54 साल है. वह कोइरी (कुशवाहा) जाति के हैं. उनके पिता शकुनी चौधरी खगड़िया से एमपी थे. समता पार्टी के संस्थापक सदस्यों से एक हैं. पत्नी ममता चौधरी एक साथ एक बेटा एवं एक बेटी हैं.

इंजीनियरिंग छोड़ विजय सिन्हा ने चुनी राजनीति

भूमिहार जाति के विजय कुमार सिन्हा इंजीनियरिंग छोड़कर राजनीति का चयन किया है. आरएसएस के पुराने कार्यकर्ता रहे हैं. इनका जन्म लखीसराय के तिलकपुर में 5 जून 1967 को हुआ था. वह विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं और मंत्री भी थे. वह बिहार की राजनीति के जाने-माने व्यक्तित्व माने जाते हैं. फिलहाल वह विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे थे.

प्रेम कुमार लगातार 30 साल से हैं विधायक

प्रेम कुमार पिछले 30 सालों से गया शहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित होते रहे हैं. लालू यादव के ओबीसी राजनीति के काट के रूप में बीजेपी ने प्रेम कुमार को उतारा है. प्रेम कुमार चंद्रवंशी समाज से हैं. मगध विश्वविद्यालय से इतिहास में पीएचडी हैं. प्रेम कुमार ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य के रूप में छात्र राजनीति में कदम रखा था. 1990 में पहली बार विधायक बने ते. 2005 से 2008 तक लोकस्वास्थ्य विभाग, 2008- 2010 तक लोक निर्माण विभाग, 2010 से 2013 तक नगर विकास विभाग, 2015 से 2017 तक विपक्ष के नेता और 2017 से 2020 तक कृषि, पशुपालन और मत्स्य मंत्री रहे.

विजय कुमार चौधरी हैं भूमिहार जाति के

विजय कुमार चौधरी का जन्म 8 जनवरी 1957 को बिहार के समस्तीपुर जिले में एक भूमिहार परिवार में हुआ. उन्होंने पहले बिहार विधानसभा के अध्यक्ष, बिहार विधानसभा में जनता दल (यूनाइटेड) विधायक दल के नेता और शिक्षा, जल संसाधन, ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य इंजीनियरिंग, सूचना और जनसंपर्क मंत्री का पद संभाला है, बिहार सरकार में कृषि, पशु और मछली संसाधन मंत्रालय उनके पास रह चुके हैं. चौधरी ने प्रभारी गृह मंत्री के रूप में कार्य किया और बिहार विधान सभा में गृह मामलों पर सरकार का रुख रखा. एक कुशल प्रशासक और स्वच्छ छवि वाले मृदुभाषी व्यक्ति के रूप में जाने जाने वाले, वह नीतीश कुमार के करीबी विश्वासपात्र हैं.

बिजेंद्र प्रसाद यादव 10 बार रह चुके हैं मंत्री

बिजेंद्र प्रसाद यादव जनता दल (यूनाइटेड) के सदस्य हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अधीन राज्य के ऊर्जा, योजना और विकास के कैबिनेट मंत्री थे. वह 1990 से सुपौल के निवर्तमान प्रतिनिधि रहे हैं. 77 साल के बिजेंद्र प्रसाद यादव का जन्म सुपौल जिले के एक यादव परिवार में हुआ था. उनके पिता गांव के मुखिया थे. वह 1967 में राजनीति में आये.1990 में पहली बार विधायक चुने गए थे. अब तक 10 बार बिहार सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

श्रवण कुमार का राजनीतिक करियर

श्रवण कुमार की उम्र 61 साल है. जेपी आंदोलन से राजनीतिक करियर शुरू किये थे. 1995 में पहली बार नालंदा विधानसभा से चुनाव जीते थे और इसके बाद से लगातार जीत हासिल कर रहे हैं.

जीतन राम के पुत्र सुमन मांझी फिर बने मंत्री

जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष संतोष सुमन मांझी फिर से बिहार सरकार में मंत्री बनाए गए हैं. इसके पहले भी वह वर्तमान बिहार सरकार में लघु सिंचाई, अनुसूचित जाति और जनजाति कल्याण मंत्री रह चुके थे. वह हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा का प्रतिनिधित्व करते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER