बॉलीवुड में नेपोटिज्म / जानिए पहले सुपरस्टार की बेटी ने 8 साल बाद क्यों छोड़ दी फिल्म इंडस्ट्री

News18 : Jun 23, 2020, 05:56 PM
सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के सुसाइड के बाद से ही बॉलीवुड में नेपोटिज्म (Nepotism) पर अब तक की सबसे तीखी बहस चल रही है। लोग सोशल मीडिया में आरोप लगा रहे हैं कि स्टारकिड्स को बॉलीवुड में बिना संघर्ष किए ही आसानी से फिल्में मिल जाती हैं। यह भी बात कही जा रही है कि स्टारकिड्स की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन न भी करें तो भी उन्हें अपने कॉन्टैक्ट के कारण लगातार मौके मिलते रहते हैं।

फिल्म इंडस्ट्री के जानकार और कुछ कलाकारों का कहना है कि स्टारकिड्स को शुरु में फायदा मिलता है और उन्हें शुरुआती फिल्में मिल जाती हैं, लेकिन जब वे दमदार अभिनय करके हिट फिल्में नहीं देते हैं तो दर्शक उन्हें भुला देते हैं। संक्षेप में कहें तो शुरुआती फिल्में यदि फ्लॉप हो जाएं तो उन्हें भी काम मिलने में समस्या होती है। नेपोटिज्म की तीखी बहस के बीच ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) जैसे सितारे इसके अच्छे उदाहरण हैं, जिन्हें ना चाहते हुए भी एक्टर बनना पड़ा। इंडस्ट्री में कई साल काम करने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। ट्विंकल खन्ना बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) की बेटी हैं।


पढ़ाई में तेज थीं ट्विंकल

ट्विंकल खन्ना ने एक पैनल डिसक्शन में करियर के बारे में कुछ खुलासे किए थे। खन्ना ने कहा था कि जब आप अपनी सफलता को गंभीरता से नहीं लेते हैं तो असफलता से उबरना आसान होता है। 12वीं क्लास में मैथ्स में मेरे 97 मार्क्स थे, मुझे चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की तमन्ना थी, लेकिन मुश्किल यह थी कि मेरे माता-पिता बॉलीवुड के सुपरस्टार्स थे। मेरे लिए यह संभव नहीं था कि मैं उन्हें एक्टिंग के अलावा किसी दूसरे करियर के लिए राजी कर पाती।

8 काम करने के बाद ट्विंकल ने छोड़ दी फिल्म इंडस्ट्री

ट्विंकल ने खुलासा किया कि उनकी मां डिंपल कपाड़ियां ने उनसे कहा कि, ‘यदि तुम चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहती हो तो ये तो एक सफल अभिनेत्री बनने के बाद भी यह कर सकती हो, लेकिन अगर तुम पहले चार्टर्ड अकाउंटेंट बन गई तो बाद में एक्ट्रेस बनना मुश्किल हो जाएगा।’ ट्विंकल ने आगे कहा कि, ‘फिल्मों में 8 साल करने के बाद मुझे एहसास हुआ था कि मैं एक एक्ट्रेस के तौर पर फेल हुई हूं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं था कि मैं किसी और क्षेत्र में परफॉर्म नहीं कर सकती हूं।’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER